हरियाणा में इनेलो और बसपा के बीच हुआ गठबंधन, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव?

चंडीगढ़ | हरियाणा में इसी साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नये राजनीतिक समीकरण देखने को मिल रहे हैं. प्रदेश में कई बार सत्ता में रही इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी (INLD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के बीच आज गठबंधन का औपचारिक ऐलान हो गया है.

Abhay Singh Chautala Mayavati

इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला और प्रदेश अध्यक्ष रामपाल माजरा तथा बसपा सुप्रीमो मायावती के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में दोनों दलों के बीच इस नये राजनीतिक गठजोड़ का ऐलान किया गया है. दोनों दलों के बीच शीट शेयरिंग पर भी सहमति बन गई है, जिसकी जानकारी भी आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में साझा की गई है.

शीट शेयरिंग पर फैसला

INLD और BSP के नेताओं द्वारा बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बसपा राष्ट्रीय कॉ- ऑर्डिनेटर आकाश ने बताया कि हरियाणा में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव में 90 सीटों में से 53 सीटों पर INLD के प्रत्याशी चुनावी रण में उतरेंगे जबकि बाकी 37 सीटों पर बीएसपी के उम्मीदवार चुनाव लडेंगे. दोनों दलों के बीच सौंदर्यपूर्ण माहौल में गठबंधन की नींव रखी गई है. उन्होंने बताया कि INLD- BSP गठबंधन का मुख्यमंत्री चेहरा अभय सिंह चौटाला होंगे.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

भावनाओं का गठबंधन 

 

INLD और BSP के गठबंधन पर अपनी बात रखते हुए अभय चौटाला ने कहा कि यह गठबंधन स्वार्थ का नहीं बल्कि लोगों की भावनाओं का गठबंधन है. गरीब लोगों को उनके अधिकार मिलें, इसलिए दोनों दल आज राजनीतिक मंच पर एक साथ खड़े हुए हैं. इससे पहले चौधरी देवीलाल और कांशीराम जी ने भी एक साथ मिलकर गरीबों के हकों के लिए लड़ाई लड़ी थी.

यह भी पढ़े -  IAS अफसर और उनके ड्राइवर की बेटियां एक साथ बनी जज, पढ़ें इनकी सफलता की कहानी

हर घर में रोजगार देंगे 

 

अभय चौटाला ने कहा कि गठबंधन सरकार बनने पर हर घर में रोजगार देंगे. हर घर को बिजली और पानी फ्री देंगे. बिजली बिल 500 रूपए आएं, ऐसी व्यवस्था कायम करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनती है तो 7500 रूपए बुढ़ापा पेंशन दी जाएगी. गरीब परिवारों के उत्थान के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं लागू की जाएगी.

प्रदेश में गुंडा राज की स्थिति

INLD नेता ने कहा कि आज हरियाणा में कानून व्यवस्था का दिवाला पिट चुका है. बदमाशों में कानून का कोई डर ही नहीं रहा है. सरेआम दिनदहाड़े व्यापारियों पर गोलियां बरसाई जा रही है. फिरौती मांगी जा रही है और ऐसा न करने पर उन्हें मौत के घाट उतारा जा रहा है. बजाय कोई कार्रवाई करने के प्रदेश सरकार आंखें मूंद कर तमाशा देख रही है. प्रदेश में गुंडा राज की स्थिति पैदा हो चुकी है. हमारी सरकार आने पर आपराधिक किस्म के तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों के लिए लाई ट्रिपल दिवाली गिफ्ट, यहाँ देखें नायब सरकार का तोहफा

अभय चौटाला के प्रयास से बनी बात

बता दें कि इनेलो के दोफाड़ होने की वजह से बसपा के साथ उसका गठबंधन टूट गया था. अब एक बार फिर इनेलो के प्रधान महासचिव अभय चौटाला के प्रयासों से BSP अध्यक्ष मायावती अपनी पार्टी का गठजो़ड़ करने के लिए तैयार हुई हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit