हरियाणा के भिवानी जिले को नई पहचान देंगे ये 5 बड़े प्रोजेक्ट्स, धरातल पर काम हुआ शुरू

भिवानी | मिनी क्यूबा के नाम से मशहूर हरियाणा के भिवानी जिले में विभिन्न विकास परियोजनाएं पर तेजी से काम हो रहा है. जिले को आधुनिक रेलवे स्टेशन की सौगात मिली है. मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है. चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी (CBLU) को भी इस दौरान खुद का भवन मिला है.

Railway Food Stal

वहीं, लघु सचिवालय में भी नए खंड का निर्माण कार्य लगभग पूरा होने की कगार पर है. 52 साल पुराने लोहारू रोड़ पर भी पुराना पुल तोड़कर नए पुल का निर्माण शुरू हो गया है. तीन रेलवे पुल प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है. वहीं, जिले को जल्द ही 4 नए बाईपास की सौगात मिलेगी.

720 बेड के मेडिकल कॉलेज की सौगात

करीब 1,300 करोड़ रूपए की लागत से भिवानी में 720 बेड का नया मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो चुका है. 3 खंडों में बने इस मेडिकल कॉलेज में MBBS की 150 सीटें होंगी. इसके साथ ही, दिल्ली की तर्ज पर आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. मेडिकल कॉलेज नेशनल मेडिकल काउंसिल की अनुमति के बाद इसकी औपचारिक रूप से शुरूआत हो जाएगी.

लघु सचिवालय का नया खंड

लघु सचिवालय में निर्माणाधीन प्रशासनिक खंड का काम इस साल के आखिर तक पूरा हो जाएगा. करीब 72 करोड़ की लागत से बन रहे इस प्रशासनिक खंड के बनकर तैयार होने के बाद एक ही छत के नीचे सभी प्रशासनिक अधिकारी बैठकर लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकेंगे.

रेलवे जंक्शन की बदलेगी तस्वीर

करीब पांच दशक पुराने भिवानी रेलवे जंक्शन की अब नई तस्वीर दिखाई देगी. करोड़ों रुपए की धनराशि से इस जंक्शन का जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण का काम चल रहा है. यहां नया प्रवेश द्वार बनाया गया है और प्लेटफार्म व यात्री विश्रामगृह का भी नवीनीकरण हुआ है. इसके अलावा, जंक्शन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी.

नये रेलवे ओवरब्रिज की मिलेगी सौगात

लोहारू रोड़ पर करीब 52 साल पुराना पुल इतिहास बन चुका है और अब इसकी जगह पर रेलवे द्वारा नए ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है. 40 करोड़ रूपए की लागत से निर्माणाधीन इस पुल का कार्य 1 साल के भीतर पूरा होगा. पुल का ढांचा तैयार हो चुका है. जिसके ऊपरी हिस्से पर अब काम शुरू होगा. दिल्ली- पिलानी NH का ये रेलवे ओवरब्रिज दिल्ली को राजस्थान और पंजाब, हिमाचल से वाहनों के आवागमन का मुख्य जरिया है.

4 नए बाईपास

दिल्ली- पिलानी NH पर कस्बाई इलाकों में चार बाईपास निर्माण भी प्रस्तावित हैं. इनमें लोहानी, जूई कलां, ढिगावा मंडी और लोहारू शामिल है. इन कस्बों के बाहर से नए बाईपास बनाए जाएंगे. बाईपास निर्माण से वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा. केंद्र सरकार की इस परियोजना पर अब मसौदे को अंतिम रूप देना बाकी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit