हरियाणा मेल कांस्टेबल के 5 हजार पदों के लिए होगा पीएमटी, फटाफट चेक करें पूरा शेड्यूल

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से हरियाणा पुलिस सिपाही क़े 5,000 पदों क़े लिए PMT शेड्यूल जारी कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस में 5,000 पुरुष सिपाही व 1000 महिला सिपाही क़े पदों पर भर्ती की जानी है. इसके लिए पहले PMT होगा फिर PST और सबसे अंत में लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. PMT के लिए 6 गुना उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है. इन उम्मीदवारों कों 16 जुलाई से 23 जुलाई तक होने वाले PMT में हिस्सा लेना है.

HSSC

HSSC क़े चेयरमैन हिम्मत सिंह ने बताया कि आयोग ने विज्ञापन संख्या 06/ 2024 श्रेणी संख्या 01 के तहत कामन पात्रता टेस्ट ग्रुप C कों क्वालीफाई कर चुके उम्मीदवार, जिन्होंने पुलिस कांस्टेबल (जीडी) के पदों के लिए आवेदन किया है, उनके शारीरिक माप परीक्षण (PMT) (कद, छाती व वजन) परीक्षा को आयोजित करने का कार्यक्रम जारी किया है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों के लिए लाई ट्रिपल दिवाली गिफ्ट, यहाँ देखें नायब सरकार का तोहफा

ऑफिसियल वेबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध

अध्यक्ष ने बताया कि शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी पुलिस भर्ती प्रक्रिया के मानदंडों के अनुरूप डिजीटल डिस्प्ले मॉनिटर से किया जाएगा. उसी मौके पर ही हर उम्मीदवार की फोटो एवं वीडियोग्राफी होगी. शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों का विवरण, पीएमटी की तिथि और समय और एडमिट कार्ड की जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. सभी उम्मीदवार वहाँ से इसे चेक कर सकते है.

हर दिन 4 स्लॉट में होगी शारीरिक जाँच

चेयरमैन ने बताया कि 16 जुलाई (मंगलवार) से पंचकूला के सेक्टर- 3 में स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहला स्लोट प्रातः साढ़े 06 बजे, दूसरा साढ़े 08 बजे, तीसरा साढ़े 10 बजे और चौथा दोपहर बाद साढ़े 12 बजे किया जाएगा, जिसमें 2000 उम्मीदवारों का शारीरिक परीक्षण किया जाएगा.

23 जुलाई तक हर दिन 4 स्लॉट में शारीरिक जांच होगी. 17 जुलाई को 3000 अभ्यर्थियों और 18 से 23 जुलाई तक हर दिन 5000 उम्मीदवारों का शारीरिक परीक्षण करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है. पहले चरण के बाद शीघ्र ही बचे हुए उम्मीदवारों की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

परीक्षा में शामिल होते समय लाएं सिर्फ यह दस्तावेज

चेयरमैन ने पुरुष अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे परीक्षा में शामिल होते समय मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हिडन कैमरा व अन्न सामग्री न लाएं. उम्मीदवारों को सिर्फ आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो युक्त वोटर कार्ड और पते क़े सबूत का मूल दस्तावेज व आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया स्कैन एडमिट कार्ड और एक एडमिट फोटो चस्पा किया गया साथ लाना होगा. उन्होंने साफ किया कि इन 2 दस्तावेजों के अतिरिक्त किसी भी प्रकार के अन्य दस्तावेज टेस्ट स्थल पर नहीं ले जा सकेंगे.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

मौके पर मौजूद होगी HSSC टीम

सभी उम्मीदवारों की बायोमेट्रिक व आई मैट्रिक से जांच होगी, तभी उन्हें अंदर जाने की अनुमति मिलेगी. अगर बायोमेट्रिक में किसी उम्मीदवार क़े स्थान पर दूसरा व्यक्ति परीक्षा देने के लिए प्रवेश करता पकड़ा गया, तो उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई होगी. साथ ही, एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी. उम्मीदवारों को किसी प्रकार की दिक्कत व शिकायत है, तो मौके पर ही उसका निदान करने के लिए हरियाणा कर्मचारी आयोग की टीम मौजूद होंगी.

इसके अतिरिक्त, शारीरिक परीक्षा में सहयोग के लिए खेल विभाग के कोच भी होंगे. उन्होंने स्पष्ट किया है कि पहले शेड्यूल में पदों की संख्या के 06 गुना उम्मीदवारों को पीएमटी की परीक्षा के लिए बुलाया गया है. महिला कांस्टेबलों की शारीरिक परीक्षा का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit