Indian Railways: अब दिल्ली से जम्मू का सफर और कम समय में होगा पूरा, यहां बिछाई जाएंगी नई रेलवे लाइन

अंबाला | भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा यात्रियों को सहुलियत प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं. रेलवे लाइनों का दोहरीकरण हो रहा है. डीजल इंजन की जगह पर इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित ट्रेनें सफर कर रही है. स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

rail line

रेलवे बिछाएगा नए ट्रैक

यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नई ट्रेनें संचालित की जा रही है, लेकिन इनके लिए ट्रैक की कमी होने से ट्रैफिक बढ़ रहा है. ऐसे में उत्तर रेलवे ने नए ट्रैक बिछाने का निर्णय लिया है, जिसके लिए सर्वे शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

रेलवे कंस्ट्रक्शन विभाग से डिप्टी चीफ इंजीनियर राजिंद्र गर्ग ने बताया कि दिल्ली से अंबाला तक अभी 2 ट्रैक हैं. इस रूट पर ट्रेनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 2 और ट्रैक बिछाए जाएंगे. वहीं, अंबाला से जम्मू तक भी 2 ट्रैक हैं. यहां एक और ट्रैक बिछाया जाएगा. दिल्ली से अंबाला तक करीब 200 किलोमीटर और अंबाला से जम्मू तक करीब 400 किलोमीटर में नए ट्रैक बिछाए जाएंगे.

यह भी पढ़े -  पद संभालते ही परिवहन मंत्री अनिल विज ने दिया इस शहर को तोहफा, सुधरेगी बस स्टैंड की दशा

कम समय में तय होगी दूरी

राजिंद्र गर्ग ने बताया कि दिल्ली- अंबाला कैंट के बीच प्रतिदिन 50 से ज्यादा और अंबाला कैंट से जम्मू के बीच 20 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन होता है. अभी तक बने ट्रैक एक अपलाइन के लिए और दूसरा डाउनलाइन के लिए इस्तेमाल हो रहा है. उन्होंने बताया कि नए ट्रैक को अपलाइन व डाउनलाइन दोनों के लिए ही इस्तेमाल किया जाएगा. इससे यात्री और अधिक कम समय में सफर पूरा कर सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit