हरियाणा में बेटियों के लिए खुलेगा पहला सेल्फ डिफेंस केंद्र, हमारी लाडो नाम से शुरू होगा FM चैनल

अंबाला | हरियाणा के महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री असीम गोयल (Aseem Goyal) आज अंबाला पहुंचे, जहां उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पुलिस डीएवी स्कूल के सभागार में आयोजित सर्वोत्तम माता पुरस्कार के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 422 महिलाओं को किट व ड्राफ्ट देकर सम्मानित किया. इस कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यातिथि ने एक सर्वोत्तम मां को बुलाकर दीपशिखा प्रज्वलित करके किया.

Aseem Goel

महिलाओं को इनामी राशि देकर सम्मानित किया

मंत्री असीम गोयल ने सर्वोत्तम माता पुरस्कार के तहत प्रथम स्थान के लिये 4000 रुपये, द्वितीय के लिये 3000 रुपये तथा तृतीय के लिये 2000 रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया. समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों को आत्मरक्षा में निर्भर बनाने के लिये ‘मैं भी लक्ष्मीबाई योजना’ के तहत हरियाणा में पहला सेल्फ डिफेंस केंद्र राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल, पुलिस लाइन, अम्बाला शहर में खोला जाएगा.

‘हमारी लाडो’ के नाम से शुरू होगा FM चैनल

असीम गोयल ने बताया कि भारत में महिला एवं बाल विकास विभाग पहला ऐसा विभाग होगा, जो अपना FM चैनल शुरू करने जा रहा है. आकाशवाणी के नाते ‘हमारी लाडो’ के नाम से यह जल्द ही शुरू किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि अम्बाला की तर्ज पर ‘बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ’ चौक बनाने का काम हर जिले में किया जाएगा और जल्द ही पंचकूला में इस चौक का निर्माण भी किया जाएगा.

महिला सरपंचों का राज्यस्तरीय सम्मेलन

उन्होंने बताया कि महिला सरपंचों का एक राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें महिला सरपंच को दायित्व सौंपा जाएगा कि वे अपने गांवों में लिंगानुपात सुधार में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. राज्यमंत्री ने यह भी बताया कि बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं का संदेश देने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी वर्करों को ‘बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओं के बैज’ दिये जा रहे हैं. वह अपनी ड्रेस पर इसे लगाएंगी, जिससे समाज में एक संदेश जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit