हरियाणा में दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे 3 हाइवे, NCR में ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा; पढ़ें पूरी डिटेल

गुरुग्राम | देश की राजधानी दिल्ली से सटे NCR क्षेत्र में शामिल हरियाणा के गुरुग्राम सहित कई शहरों में निर्बाध गति से ट्रैफिक संचालन को जारी रखने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे से 3 हाइवे को सीधी कनेक्टिविटी दी जाएगी. सीएम नायब सैनी की मंजूरी के बाद गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है.

express way

750 करोड़ रूपए होंगे खर्च

GMDA के 750 करोड़ रूपए के इस अहम प्रोजेक्ट के लिए हायर कंस्लटेंट इसी माह अपनी फिजिबिलिटी रिपोर्ट सब्मिट करेगा. इस दौरान यह रिपोर्ट भी दी जाएगी कि वाटिका चौक पर क्लोवरलीफ निर्माण के लिए कितनी जमीन की जरूरत होगी. इस प्रॉजेक्ट की 80 फीसदी से अधिक रकम जमीन अधिग्रहण में ही खर्च होगी.

दावा किया जा रहा है कि 2024 के आखिर तक इसके लिए टेंडर लगा दिए जायेंगे और अगले साल की शुरुआत में काम छेड़ दिया जाएगा. इससे तीन हाइवे के अलावा दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे भी आपस में जुड़ जाएंगे.

3 हाइवे और 2 एक्सप्रेसवे होंगे कनेक्ट

यह प्रोजेक्ट निर्बाध गति से ट्रैफिक संचालन की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा. इससे न केवल 3 हाइवे आपस में कनेक्ट होंगे, बल्कि कमर्शिल वाहनों को दिल्ली, फरीदाबाद, मेवात, मुंबई और गुजरात जाने लिए सीधे कनेक्टिविटी मिलेगी. दिल्ली- जयपुर (NH- 48), गुरुग्राम- अलवर (248) और गुरुग्राम- महरौली (148A) सीधे आपस में जुड़ जाएंगे. ये तीनों हाइवे इसके बाद सीधे दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस से भी कनेक्ट होंगे.

इसके अलावा, NH- 48 पर खैड़कीदौला टोल प्लाजा के पास द्वारका एक्सप्रेसवे पर भी यह कनेक्ट होगा. इससे IGI एयरपोर्ट, द्वारका, कुंडली, नरेला, बवाना और रोहणी सीधे इस इंटरचेंज से कनेक्ट हो जाएंगे. इसके अलावा, इस प्रोजेक्ट से दिल्ली, गुरुग्राम, राजस्थान, मेवात, गुजरात, हरियाणा, नारनौल और रेवाड़ी साइड के मुख्य मार्ग, नेशनल हाइवे ओर स्टेट हाइवे भी आपस में जुड़ जाएंगे.

वहीं, NH- 48 से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन खेड़कीदौला से साउथ पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (SPR) से इस चौक पर आकर महरौली की ओर जा सकेंगे. जबकि जयपुर की ओर आने वाले वाहन सोहना, राजस्थान और मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए खैड़की दौला से ही यहां पर आ सकेंगे. इसके लिए उन्हें राजीव चौक जाने की जरूरत नहीं होगी.

8 सेक्टर पर बनेंगे मुख्य जंक्शन

इस प्रोजेक्ट के तहत वाटिका चौक पर इंटरचेंज होगा. इसके अलावा क्लोवरलीफ से 8 नए सेक्टर सीधे कनेक्ट होंगे. इन सेक्टरों में ही क्लोवरलीफ का जंक्शन होगा. सेक्टर 69, 70, 71, 72, 74, 74 A और 75, 75A पर मेजर जंक्शन बनेंगे. इस प्रॉजेक्ट के तहत ट्रैफिक के लिए 3- 3 लेन दोनों ओर मैन कैरिवेज के लिए हाेगी और 3- 3 लेन सर्विस लेन होगी. NHAI इसी साल 13 मई 2024 को इस प्रोजेक्ट के लिए एनओसी दे चुका है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit