दिल्ली के लोगों को घर के नजदीक तक परिवहन सुविधा देगी मोहल्ला बसें, यहां देखें रूट और किराया

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घर के अंतिम छोर तक परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में एक नई पहल की शुरुआत हो गई है. लास्ट माइल कनेक्टिविटी बेहतर बनाने की दिशा में सोमवार से दो मोहल्ला (छोटी इलेक्ट्रिक) बसों का ट्रायल संचालन शुरू कर दिया गया है. दो रूटों पर हो रहा यह ट्रायल एक सप्ताह तक चलेगा.

Mohalla Bus

यात्रियों का जानेंगे अनुभव

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस ट्रायल के द्वारा हम यात्रियों से उनके अनुभव के आधार पर आवश्यक फीडबैक इकट्ठा करेंगे, जिससे मोहल्ला बसों की सेवा का विस्तार दिल्ली के सभी इलाकों में लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने हेतु किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिल्ली में कल इन रास्तों पर यातायात रहेगा प्रभावित, पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

उन्होंने बताया कि प्रधान एन्क्लेव पुस्ता से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन और अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन से मयूर विहार फ़ेज- 3 से होकर पेपर मार्केट तक रूट पर मोहल्ला बसों का ट्रायल शुरू किया गया है. परिवहन मंत्री ने बताया कि मोहल्ला बसों को सीमित सड़क चौड़ाई और उच्च भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में आसानी से पहुंच बनाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है.

बसों की खासियत

मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले 6 बैटरी पैक से सुसज्जित है, जो 45 मिनट की चार्जिंग पर 200 किलोमीटर दूरी का सफर तय करेगी. 9 सीटर इन बसों में 23 यात्री बैठकर और 13 यात्री खड़े होकर सफर कर सकेंगे. आसानी से पहचान के लिए इन बसों को हरे रंग से डिजाइन किया गया है. इन बसों में 6% सीटें गुलाबी रंग की है, जो महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

सरकार की क्या है योजना?

सरकार की योजना 2025 तक कुल 2,180 मोहल्ला बसें शुरू करने की है, जो विशेष रूप से सीमित सड़क चौड़ाई या भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों के लिए होंगी. सरकार दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) से अधिग्रहित 100 बसों का संचालन कर रही है. इन मोहल्ला बसों की अधिकतम रूट लंबाई 10 किलोमीटर रहेगी.

किराया

मोहल्ला बसों में किराया दिल्ली सरकार की एसी बसों के समान ही होगा. यानि 10, 15, 20 और 25 रूपए में आप अपने घर के नजदीक तक सफर का लाभ उठा सकेंगे. वहीं, महिलाएं पिंक पास के जरिए इन बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit