उत्तराखंड आने वाले हो जाएं सावधान, गाडी में नहीं मिली ये 100 रूपए से भी कम की चीज़ तो धड़ाधड़ कटेंगे चालान

चंडीगढ़ | उत्तराखंड को पहाड़ों की भूमी कहा जाता है. पर्यटन की दृष्टि से भी यह अपना खास महत्व रखता है. हर साल लाखों की संख्या में सैलानी यहां घूमने- फिरने के लिए आते हैं. ऐसे में प्राकृतिक सुंदरता को नुकसान पहुंचाना लाजमी है. इसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार द्वारा गुरुवार को एक सराहनीय फैसला लिया गया.

fotojet 18

इन वाहनों के कटेंगे चालान

दरअसल, सरकार द्वारा लागू किए गए नियम के तहत अब राज्य में प्रवेश करने वालों को डस्टबिन और कचरा बैग रखना अनिवार्य होगा. इस नियम को सख़्ती से लागू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस विषय में जानकारी देते हुए राज्य की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि वाहनों के लिए ट्रिप कार्ड जारी करने से पहले यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इसके अंदर डस्टबिन या कूड़ा इकट्ठा करने वाले बैग लगे हुए हैं या नहीं. ऐसा करने से राज्य में आने वाले पर्यटकों और वाहन चालकों की साफ सफाई के प्रति जिम्मेदारी तय होगी.

इन राज्यों को जारी किए गए पत्र

बता दें कि राज्य परिवहन विभाग द्वारा हाल ही के समय में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्तों को इस विषय में पत्र लिखकर अवगत कराया गया था. सभी आयुक्तों को सूचित किया गया कि 4 धाम यात्रा के दौरान राज्य में आने वाले वाहनों के लिए डस्टबिन और कचरा बैग रखना जरूरी है ताकि सड़कों पर कूड़ा कचरा न फ़ैल पाए.

लोगों को जागरूक करना है जरूरी- मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने बताया कि बिना डस्टबिन और कचरा बैग राज्य में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जाएगी. यदि नियमों का उलंघन पाया जाता है तो ऐसे वाहनों के चालान काटे जाएंगे. टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंसी, ड्राइवर और आम जनता को इस नियम के बारे में अवगत कराया जाना आवश्यक है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit