हरियाणा सरकार ने शुरू की IT सक्षम युवा योजना, पहले चरण में 5 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

चंडीगढ़ | युवाओं को रोजगार देने के लिए हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने नई योजना पेश की है. राज्य सरकार इंजीनियरिंग व आईटी पृष्ठभूमि वाले युवाओं को रोजगार दिलाने के लक्ष्य से आईटी सक्षम युवा योजना लेकर आई है. इसके तहत, पहले चरण में 5 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है.

Exam Jobs

बता दें कि सरकार युवाओं को 3 महीने का स्पेशल कोर्स करवाएगी और उसके बाद उन्हें राज्य में विभिन्न विभागों/ बोडों/ निगमों/ जिलों/ पंजीकृत्त समितियों/ एजेंसियों या निजी संस्थाओं में तैनात किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर अच्छी खबर: धर्मशाला- चंडीगढ़ के लिए अब 6 दिन उड़ान भरेगी हवाई जहाज, जानें क्या होगा किराया

मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

पहले 6 महीने 20 हजार रुपये का वेतन दिया जाएगा और सातवें महीने से 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. अगर किसी आईटी सक्षम युवा को तैनात नहीं किया जा सकेगा, तो उस स्थिति में सरकार उसे हर महीने 10,000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देगी. इसके लिए शर्त ये है कि यह उन्हीं को मिलेगा, जिनके परिवारों की आय 3 लाख से कम होगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों के लिए लाई ट्रिपल दिवाली गिफ्ट, यहाँ देखें नायब सरकार का तोहफा

सैनी सरकार के मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

उम्मीदवारों को बेरोजगारी भत्ता अधिकतम एक साल तक मिलेगा. इस योजना को 12 जुलाई को सैनी सरकार के मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की है. सरकार के नागरिक संसाधन सूचना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी उमाशंकर ने वीरवार को अधिसूचना भी जारी कर दी है. फिलहाल, उम्मीदवारों को 2 साल की नौकरी पर रखा जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

आवेदन के लिए जरूरी पात्रता

  • आवेदक पीपीपी आईडी के साथ हरियाणा का निवासी हो.
  • आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक किसी भी प्रकार के रोजगार जैसे सार्वजनिक/ सरकारी/ निजी क्षेत्र में न हो.
  • आवेदक इंजीनियरिंग व आईटी से संबंधित स्नातक व स्नातकोत्तर हो.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit