HSSC के ग्रुप 1 और 2 की परीक्षा 6-7 अगस्त को संभव, 10-11 को हो सकता है ग्रुप 56-57 का पेपर

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की तरफ से कल TGT भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किया गया है. यह परीक्षा पिछले साल आयोजित हुई थी और लम्बे समय से परीक्षा परिणाम जारी करने की मांग उठाई जा रही थी. कल शनिवार कों युवाओं का यह इंतजार खत्म हुआ और आयोग द्वारा TGT भर्ती का रिजल्ट जारी किया गया. मिली जानकारी के अनुसार, हरियाणा ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द जारी किया जाएगा.

EXAM CENTER

कभी भी जारी हो सकता है हरियाणा ग्रुप डी रिजल्ट

आयोग ने ग्रुप डी पदों की प्रोवीजनल चयन सूची पहले ही जारी कर दी है. इन चयनित उम्मीदवारों को जॉइनिंग भी करवा दी गई थी पर अभी भी ग्रुप डी के ऐसे पद हैं, जिनकी सूची जारी की जानी है. वे उम्मीदवार ग्रुप डी की चयन सूची की प्रतीक्षा में है. वैसे तो आयोग ने ग्रुप डी का रिजल्ट लगभग तैयार कर लिया है पर अभी तक इसे घोषित नहीं किया गया है. चूंकि, अब टीजीटी का रिजल्ट घोषित हो चुका है इसलिए आयोग ग्रुप डी का रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में गड़बड़ करने वालों की हो रही लिस्ट तैयार, दिवाली के बाद होगा इनका ट्रांसफर

इसी क़े साथ साथ ग्रुप सी की मुख्य परीक्षाओं की भी तैयारी चल रही है. HSSC की तरफ से ग्रुप सी क़े ग्रुप नम्बर 1, 2, 56 व 57 की मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाना है. हाईकोर्ट के निर्देश पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पदोंराने का को पुनर्विज्ञापित कर आवेदन मांगे है. इनमें से ग्रुप सी के ग्रुप 1, 2, 56, 57 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इन ग्रुपों के लिए आयोग की तरफ से  परीक्षा आयोजित क प्रयास चल रहा है.

यह भी पढ़े -  ICAR Karnal Jobs: भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान करनाल में आई यंग प्रोफेशनल व फील्ड असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी जानकारी

इन तारीखों पर परीक्षा संभव

ग्रुप 1, 2 के लिए परीक्षा 6-7 अगस्त 2024 को संभव है जबकि ग्रुप 56, 57 के लिए परीक्षा 10-11 अगस्त, 2024 को संभव है. ग्रुप 1, 2 के लिए शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की लिस्ट 31 जुलाई, 2024 से पहले जारी हो सकती है जबकि ग्रुप नंबर 56, 57 की शॉर्टलिस्ट सूची उसके बाद जारी की जाएगी. आयोग भर्तियां करने के लिए पूरी तेजी से काम कर रहा है. पुलिस क़े भी 6000 पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए PMT हो रहा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

PMT पूरा होने क़े बाद होगा PST

इस प्रक्रिया में पहला चरण पीएमटी का है, यह 29-30 अगस्त तक पूरी होने की संभावना बन रही है. जो उम्मीदवार पीएमटी में पास हुए हैं, उन सभी को पीएसटी देना होगा. आयोग कोशिश कर रहा है कि पीएसटी 1 या 2 अगस्त से शुरू कर दिए जाए. जब पीएसटी पूरा हो जाएगा तब पीएसटी पास उम्मीदवारों में से नॉलेज टेस्ट के लिए चार गुना को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा तथा यही चार गुना उम्मीदवार लिखित परीक्षा में हिस्सा लेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit