सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा सरकार ने HPSC को भेजा पत्र, 7 अगस्त से शुरु होंगे ऑनलाइन आवेदन

चंडीगढ़ | हरियाणा के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. बता दें कि हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने कॉलेज कैडर के सहायक प्रोफेसर के 2,424 पदों पर भर्ती करने के लिए आग्रह पत्र हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC)  को भेज दिया है. आयोग ने शुक्रवार को इसके लिए विज्ञापन भी जारी कर दिया है. आयोग का कहना है कि उम्मीदवार 07 अगस्त, 2024 से 27 अगस्त, 2024 तक आवेदन ऑनलाइन कर पाएंगे. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 27.08.2024 को शाम 05:00 बजे तक होंगी.

hpsc

वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे ई- एडमिट कार्ड

पात्र उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा शुरू होने से पहले ही ई- एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों द्वारा इसे डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा. कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा. आयोग ने उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए सुविधा काउंटर भी ओपन किया है.

आयोग ने कहा है कि अपने आवेदन, उम्मीदवारी आदि के बारे में किसी भी मार्गदर्शन/ सूचना/ स्पष्टीकरण के लिए उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 1800-180-0431 या हेल्पडेस्क पर ईमेल आईडी 24 pport [email protected] पर किसी भी कार्य दिवस के बीच 10.00 बजे एवं 16.00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -  IAS अफसर और उनके ड्राइवर की बेटियां एक साथ बनी जज, पढ़ें इनकी सफलता की कहानी

इन विषयों के लिए मांगे गए आवेदन

वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, व्यापार, कंप्यूटर विज्ञान, रक्षा अध्ययन, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, पर्यावरण विज्ञान, ललित कला,भूगोल, हिंदी, इतिहास, गृह विज्ञान, मास कम्युनिकेशन, गणित, म्युजिक इंस्टरूमेंटल, म्युजिक वोकल, फिलॉसिफी, फिजिकल एजुकेशन, फिजिक्स, राजनीति विज्ञान, सॉइक्लॉजी, पंजाबी, संस्कृत, टूरिज्म, जूलॉजी के सहायक प्रोफेसर पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

उम्मीदवारों के लिए जरूरी शर्ते

  • शैक्षिक योग्यता के बारे में उम्मीदवारों की पात्रता ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए निर्धारित अंतिम तिथि अर्थात ही 27 अगस्त 2024 को निर्धारित की जाएगी.
  • सभी आवेदकों को पद की आवश्यक आवश्यकताओं और विज्ञापन में निर्धारित अन्य शतों को अंतिम तिथि तक पूरा करना होगा. उन्हें सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वे खुद को संतुष्ट कर लें कि उनके पास विभिन्न पदों के लिए निर्धारित कम से कम आवश्यक योग्यताएं हैं. पात्रता के  बारे में सलाह मांगने वाली किसी भी जांच पर विचार नहीं किया जाएगा.
  • दावे के समर्थन में प्रमाण पत्र या दस्तावेज उम्मीदवारों के पास अंतिम तिथि तक या उससे पहले होने चाहिए. अंतिम तिथि के बाद जारी किए गए प्रमाण पत्र कों आयोग स्वीकार नहीं करेगा.
  • अंतिम तिथि अर्थात के बाद किसी उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों में सुधार को इस भर्ती में किसी भी उद्देश्य के लिए नहीं माना जाएगा.
  • निर्धारित आवश्यक योग्यताएं न्यूनतम है और मात्र इनके होने से अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने का अधिकार नहीं मिल जाता.
  • अभ्यर्थी को न्यूनतम योग्यता के अतिरिक्त संबंधित क्षेत्र में अपनी सभी योग्यताओं और अनुभव का उल्लेख करना चाहिए.
यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, अब गेहूं के बीज पर मिलेगी 1 हजार रूपए की सब्सिडी

यह होगा परीक्षा पैटर्न

  • स्क्रीनिंग टेस्ट (जहां भी लागू हो)

कुल प्रश्नों की संख्या 100 होंगी व परीक्षा की समय अवधि 02 घंटे होंगी. 100 प्रश्नों के लिए 100 अंक मिलेंगे. प्रत्येक प्रश्न में 5 विकल्प होंगे (ए, बी, सी, डी और ई). अगर कोई अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर दे रहा है, तो उसे उपयुक्त वृत्त ए, बी, सी या डी को काला करना होगा और यदि वह प्रश्न का उत्तर नहीं दे रहें तो पांचवा गोला काला करना अनिवार्य होगा. अगर पांचों वृत्तों में से कोई भी वृत्त काला नहीं किया जाता है, तो एक चौथाई (0.25) अंक काट लिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

अगर कोई अभ्यर्थी 10 फीसदी से ज्यादा प्रश्नों में पांचों गोले में से किसी को भी काला नहीं करेगा तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. प्रत्येक गलत जवाब के लिए एक- चौथाई अंक कटेगा.

अगली परीक्षा के लिए बुलाए जाएंगे 4 गुना अभ्यर्थी

विज्ञापित पदों की संख्या से चार गुना अभ्यर्थियों को जिनमें बैंकेटेड अभ्यर्थी (यदि कोई हो) भी शामिल हैं, चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा. इसके लिए उन्होंने स्क्रीनिंग टेस्ट में न्यूनतम कट- ऑफ अंक 25 फीसदी प्राप्त किए होने चाहिए. ऐसे मामलों में जहां आवेदकों की कुल संख्या विज्ञापित पदों की संख्या से कम या लगभग चार गुना है, तो आयोग के पास अधिकार है कि उम्मीदवारों को विषय ज्ञान परीक्षण के लिए सीधे बुला ले. स्क्रीनिंग टेस्ट में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त अंकों को अंतिम चयन के लिए नहीं गिना जाएगा, क्योंकि यह केवल विषय ज्ञान परीक्षण के लिए अभ्यर्थियों की शॉर्टलिस्टिंग क़े लिए है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit