EPFO के करोड़ों खाता धारकों के लिए आई बड़ी खबर, लागू हुए ये नए बदलाव

नई दिल्ली | अगर आपका भी खाता कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO में है, तो आज की खबर आपके लिए जरूरी है. दरअसल, ईपीएफओ द्वारा खाता धारकों के लिए नया अपडेट जारी किया गया है. यह नया नियम सभी पीएफ अकाउंट होल्डरस के लिए लागू होगा. बता दें कि संगठन द्वारा सभी खाता धारकों के खातों में विवरण को सही और अपडेट करने के लिए कुछ नियम पेश किए गए हैं.

EPFO

SOP वर्जन 3.0 को मिली मंजूरी

संगठन द्वारा जारी नए नियमों के तहत, पर्सनल जानकारी जिनमे नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि शामिल हैं, को सही करने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत, यदि सदस्यों की प्रोफाइल को अपडेट करवाना है तो इसके लिए SOP वर्जन 3.0 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. नए नियमों के लागू हो जाने के बाद किसी प्रोफाइल में अपडेट या सुधार करवाने के लिए दस्तावेज देने होंगे. साथ ही, डिक्लेरेशन देकर आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि कई बार ऐसा होता है कि डाटा अपडेट नहीं होने के चलते गलतियां को सुधारने के लिए लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसी कारण नई गाइडलाइन को जारी किया गया है.

इन कैटिगरी में कर सकेंगे बदलाव

ईपीएफओ द्वारा प्रोफाइल में होने वाले बदलावों को दो श्रेणियां में बांटा गया है. पहली श्रेणी में माइनर बदलाव आते हैं. इसके तहत, संयुक्त घोषणा रिक्वेस्ट के साथ कम से कम दो जरूरी दस्तावेज पेश करने होंगे. दूसरी श्रेणी अर्थात मेजर श्रेणी के तहत सुधार करवाने के लिए कम- से- कम 3 आवश्यक दस्तावेज सबमिट करने होंगे. किसी प्रकार की गड़बड़ी या धोखाधड़ी से बचने के लिए फील्ड कार्यालय को सदस्यों की प्रोफाइल को अपडेट करते समय ज्यादा सतर्क रहने को कहा गया है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

यदि किसी खाताधारक को आधार से जुड़े बदलाव करवाने हैं, तो ऐसे में आधार कार्ड या एक्टिव मोबाइल नंबर से जुड़ा ई- आधार कार्ड सहायक दस्तावेज के तौर पर लगाना ही काफी होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit