दिल्ली को जाम के जंजाल से मुक्ति दिलाएंगे 3 बड़े प्रोजेक्ट्स, डबल डेकर फ्लाईओवर भी शामिल

नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic System) को सुचारू रूप से जारी रखने की दिशा में लगातार कई परियोजनाओं पर काम हो रहा है. लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाने की दिशा में राजधानी के लोगों को इस साल एक नहीं, बल्कि 3 बड़े प्रोजेक्ट्स की सौगात मिलेगी. आम आदमी पार्टी की सरकार में PWD मंत्री आतिशी ने बताया कि इस साल के आखिर तक 1- 1 प्रोजेक्ट्स को पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया जाएगा.

Double Decker Flyover 1

डबल डेकर फ्लाईओवर का तोहफा

दिल्ली के भजनपुरा में DMRC द्वारा निर्माणधीन डबल डेकर फ्लाईओवर को इस साल के आखिर तक जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. इसमें फ्लाईओवर निर्माण का पूरा पैसा दिल्ली सरकार वहन कर रही है जबकि ऊपर वाले हिस्सा मेट्रो लाइन के लिए निर्धारित है, जिसके लिए डीएमआरसी की योजना के तहत पैसा खर्च हो रहा है.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

यमुना विहार और भजनपुरा के बीच 1.4 किलोमीटर लंबा यह दिल्ली का पहला डबल डेकर फ्लाईओवर होगा, जिसमें ऊपर के हिस्से पर मेट्रो परिचालन होगा, नीचे के भाग में वाहन और इससे नीचे यानि धरातल पर भी ट्रैफिक दौड़ेगा. इसका 95% निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर आसपास के क्षेत्र के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा और उनका सफर आसान हो जाएगा.

यह भी पढ़े -  November Bank Holidays: अभी निपटा लें अपने जरूरी काम, अगले महीने इतने दिनों बंद रहेंगे बैंक

आनंद विहार और अप्सरा बार्डर के बीच सिग्नल फ्री कॉरिडोर

आनंद विहार आरओबी और अप्सरा बार्डर आरओबी के बीच रोड़ नंबर- 56 पर करीब 1440 मीटर लंबे और सिक्स लेन के चौड़े फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर रामप्रस्थ कॉलोनी, विवेक विहार और श्रेष्ठ विहार रेड लाइट पर लगने वाले जाम की समस्या से लोगों को छुटकारा मिलेगा. एनसीआरटीसी द्वारा रैपिड मेट्रो का स्टेशन बनाने के बाद इस फ्लाईओवर से होकर रोजाना औसतन 1.48 लाख वाहन आवागमन करेंगे.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

पंजाबी बाग फ्लाईओवर प्रोजेक्ट

पंजाबी बाग स्थित दोनों सिंगल फ्लाईओवर को डबल किया जा रहा है. मौजूदा दोनों फ्लाईओवर वन- वे हैं. दोनों फ्लाईओवर की 1- 1 लेन को बढ़ाकर 3 लेन का किया जा रहा है. इसके साथ ही, दोनों फ्लाईओवर के साथ 3- 3 लेन के नए फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं. फ्लाईओवर के दोहरीकरण के साथ इसका पंजाबी बाग़ से राजा गार्डन तक 1400 मीटर तक विस्तार भी किया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit