हरियाणा की बेटी रीना ने किर्गिस्तान की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा, ऐसा करने वाली बनी देश की पहली महिला

हिसार | हरियाणा के हिसार जिले (Hisar District) के श्याम लाल बाग की रहने वाली पर्वतारोही रीना भट्टी ने प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का नाम रोशन कर दिया है. दरअसल, रीना ने किर्गिस्तान की सबसे ऊंची चोटी माउंट लेनिन को फतह कर वहां तिरंगा झंडा फहरा दिया है.

Mount Rina Bhatti Hisar

14 जुलाई को हुई थी हिसार से रवाना

इस अभियान के लिए वह 14 जुलाई को हिसार से रवाना हुई थी और 26 जुलाई 10:36 बजे उसने चोटी को फतह किया, जहां तिरंगा लहरा दिया. ऐसा करने वाली वह देश की पहली महिला बन गई. घर लौटने पर उनके परिजनों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया. इससे पहले वह माउंट एवरेस्ट भी फतह कर चुकी हैं.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

साढे 3 लाख रुपए का आया खर्च

सोमवार को रीना ने दावा करते हुए बताया कि वह किर्गिस्तान की सबसे ऊंची चोटी फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है. 7,134 मीटर ऊंची चोटी पर पहुंचने में रीना ने करीब साढे 3 लाख रुपए खर्च किए. इससे पहले भी वह कई चोटियों को फतह कर चुकी है, जिनमें माउंट एवरेस्ट के अलावा माउंट ल्होत्से, माउंट नन, अमा डबलम, आइलैंड पिक, माउंट काला पत्थर, फ्रेंडशिप पिक, माउंट एलब्रुस, माउंट कांग यात्से, माउंट किलिमंजारों शामिल है.

यह भी पढ़े -  हिसार एयरपोर्ट से हवाई उड़ान शुरू न होने की बड़ी वजह आई सामने, 6 मर्तबा हो चुका उद्घाटन और शिलान्यास

करना पड़ा मुसीबतों का सामना

रीना रहती हैं कि उसके अभियान में 8 सदस्य शामिल थे. चोटी को फतह करने में उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. चोटी पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थी, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आखिरकार चोटी पर तिरंगा लहरा कर ही दम लिया. हिसार से 14 जुलाई को रवाना होने के बाद वह 17 जुलाई को बेस कैंप पहुंचे और 26 जुलाई को चोटी फतह की.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit