पेरिस ओलम्पिक से भारत के लिए बुरी खबर, गोल्ड मेडल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी विनेश फोगाट; सामने आई ये बड़ी वजह

नई दिल्ली | पेरिस ओलम्पिक से करोड़ों भारतवासियों के लिए एक निराशा भरी खबर सामने आ रही है. हिंदुस्तान की महिला पहलवान बेटी विनेश फोगाट के गोल्ड मेडल जीतने के सपने पर ग्रहण लग गया है. बताया जा रहा है कि वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है. विनेश फोगाट ने मंगलवार यानि कल ही ही पेरिस ओलंपिक के प्री-क्वार्टर और क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर महिलाओं के फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की थी.

यह भी पढ़े -  Scholarship: शुरू हुए डॉक्टर अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के आवेदन, स्कूल- कॉलेज के छात्रों को हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए

Vinesh Phogat

तय मानक से वजन ज्यादा

पेरिस ओलम्पिक में किसी भी भारवर्ग में फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी विनेश फोगाट गोल्ड मेडल से बस एक कदम की दूरी पर थी लेकिन उससे पहले ही ये बुरी खबर सामने आ गई है. बताया जा रहा है कि उनका वजन तय मानक से 100 ग्राम अधिक था.

विनेश फोगाट ने प्री क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की ओलम्पिक चैंपियन पहलवान युई सुसाकी के खिलाफ बड़ा उलटफेर करते हुए 3-2 से रोमांचक अंदाज में मात दी थी. इसके बाद उन्होंने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबला 7-5 से जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

भारत ने जताई आपत्ति

इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती स्पर्धा के 50 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीतने की ओर कदम रख दिया था लेकिन अब इस खबर ने सभी देशवासियों को हैरत में डाल दिया है. वहीं, ओलम्पिक एसोसिएशन के इस फैसले पर भारत ने आपत्ति जताई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit