राज्यसभा चुनावों में हरियाणा BJP को क्रॉस वोटिंग से बंधी उम्मीद, यहां समझे पूरा नंबर गेम

रोहतक | हरियाणा में राज्यसभा चुनावों में BJP के पास बहुमत के लिए चाहे बेशक पर्याप्त संख्या नहीं है, लेकिन विपक्ष में अगर फुट पड़ती है और क्रॉस वोटिंग होती है, तो इसका फायदा बीजेपी को होना तय है. वह इकलौती सीट को जीत सकती है. बता दें कि रोहतक के राज्यसभा के सांसद दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

BJP

हरियाणा में हैं 90 विधानसभा सीटें

वर्तमान में हरियाणा में 90 विधानसभा सीटें हैं. इसमें बीजेपी के पास 41 विधायक हैं. एक हलोपा और एक निर्दलीय विधायक भी साथ है. कांग्रेस से किनारा कर चुकी किरण चौधरी भी बीजेपी के पक्ष में है. बात करें अगर कांग्रेस की, तो उनके पास 28 विधायक हैं. भूपेंद्र हुड्डा पहले ही उनके पास पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के बारे में जानकारी दे चुके हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

वहीं, दूसरी तरफ जननायक जनता पार्टी के पास इस समय 10 विधायक हैं. कुल मिलाकर पक्ष और विपक्ष के पास विधायकों की संख्या 43 और 43 है, लेकिन विपक्ष एकजुट नहीं है. ऐसे में क्रॉस वोटिंग की आशंका बनी हुई है. अब माना जा रहा है कि भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में बहुमत साबित हो सकता है.

राज्यसभा में है 5 सीटें

हरियाणा में राज्यसभा की कुल पांच सीटें हैं. दीपेंद्र हुड्डा के इस्तीफा के बाद पांचवी सीट खाली हो गई. अब चुनाव आयोग द्वारा प्रदेश में 3 सितंबर को राज्यसभा सीट के लिए वोट डालने की घोषणा कर दी गई है. उसी दिन शाम 5:00 बजे तक परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे. 14 अगस्त से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 21 अगस्त तक चलेगी. 27 अगस्त तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit