सावधान! अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की नहीं खैर, चौक- चौराहों पर अब रहेगी AI कैमरों की पैनी नज़र

नई दिल्ली | राजधानी दिल्ली में अब सड़कों पर वाहन दौड़ते समय आपको और भी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. सड़कों पर यातायात नियमों (Traffic Rules) का उल्लंघन करने वालों को सतर्क हो जाने की जरूरत है. राजधानी के एलजी वीके सक्सेना द्वारा दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी और ट्रांसपोर्ट कमिश्नर के साथ ट्रैफिक जाम की समस्या को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. इस दौरान LG ने अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए. इसके अलावा सड़क के किनारे फ्लाईओवर, बसों के अवैध पार्किंग की समस्या को लेकर भी चिंता व्यक्त की.

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

traffic light

अधिकारियों को दिए ये निर्देश

इस दौरान LG द्वारा समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जरूरी दिशा- निर्देश दिए गए. एलजी ने अधिकारियों को सड़कों पर यातायात पुलिस कर्मियों की उपस्थिति बढ़ाने, यातायात कम करने के लिए आईएसबीटी कश्मीरी गेट को स्थानांतरित करने की योजना प्रस्तुत करने के बारे में निर्देश दिए. इसके अलावा, कमर्शियल व्हीकल में ओवरलोडिंग और यात्री बसों में ज्यादा भीड़ की जांच के लिए ट्रैफिक पुलिस और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के साथ संयुक्त टीमें बनाने के आदेश दिए.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

संवेदनशील पॉइंट की होगी पहचान

इस दौरान LG ने भीड़भाड़ वाले संवेदनशील पॉइंट की पहचान कर उन पर ट्रैफिक के सुचारू संचालन के लिए टीमों की तैनाती करने के निर्देश दिए गए. जो ई- रिक्शा अवैध रूप से बिना पंजीकरण के सड़कों पर दौड़ते हैं, उन्हें जब्त करने के लिए अभियान चलाने के लिए निर्देश दिए गए. इसके अतिरिक्त पार्किंग नीति लागू करने के लिए योजना पेश करने, एसएमएस या व्हाट्सएप के माध्यम से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले लोगों को चालान जारी करने और चौक- चौराहों पर AI आधारित ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए गए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit