फरीदाबाद के इन डोसा छोले के स्वाद के दीवाने हुए लोग, रोजाना 1000 प्लेट चट कर जाते हैं ग्राहक

फरीदाबाद | हरियाणा के फरीदाबाद जिले के NIT 2 में साल 1961 में सुरेंद्र ने डोसा छोले की दुकान शुरू की थी. आज यह काफी मशहूर हो चुकी है. दिन भर यहां लोगों की खासी भीड़ लगी रहती है. सुबह 9:30 से रात 9:30 बजे तक यह दुकान खोली जाती है. इस दौरान यहां रोजाना 1,000 प्लेट से भी ज्यादा बिक जाती हैं.

Dosa

12 तरह के मसालों का करते हैं प्रयोग

दुकान मालिक संजीर बताते हैं कि उनके पापा जब पाकिस्तान से आए थे तब उन्होंने इस दुकान को शुरू किया था. उसके बाद उनके पिता ने दुकान को संभाला. उनके बाद अब वह दुकान को संभाल रहे हैं. उनके पास जो आइटम मौजूद हैं, वह कहीं नहीं मिलती. उनके दादा के समय से तेल वाले छोले बनाकर बेचे जाते हैं. इसके लिए 12 तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है.

ऐसे बनाते हैं डोसा छोले

दुकान मालिक ने बताया कि डोसा छोले बनाने के लिए ब्रेड के दो पीस में आलू भरा जाता है और सरसों के तेल में फ्राई कर दिया जाता है. इसके बाद, एक डोने में उसे डालकर छोले डाल देते हैं. इसके ऊपर प्याज और हरी चटनी डालकर ग्राहकों को सर्व करते हैं. अगर आपको भी इनका स्वाद चखना है, तो आप इसे ऑनलाइन जोमैटो या स्विग्गी की सहायता से मंगवा सकते हैं.

इतनी है कीमत

दुकान मालिक ने बताया कि यहां नोएडा, गुड़गांव तक के लोग डोसा छोले का स्वाद चखने के लिए आते हैं. जब दुकान खोली गई थी, तो उस समय मात्र 10 पैसे में डोसा छोले दिए जाते थे. अब इनकी कीमत ₹35 हो चुकी है. साल 1961 से यहां लगातार डोसा छोले खाते आ रहे शरद भाटी दुकान की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. वह कहते हैं कि 62 साल बाद भी इनका स्वाद अभी तक नहीं बदला है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit