हरियाणा में किसान 16 अगस्त तक करवाएं खरीफ फसलों का बीमा, नाममात्र प्रीमियम में मिलेगा बड़ा लाभ

चंडीगढ़ | हरियाणा में 15 जिलों के किसानों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. इन जिलों में जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के अंतर्गत खरीफ फसलों का बीमा नहीं करवाया है, वो 16 अगस्त तक इस काम को पूरा करें. खरीफ 2024 से रबी 2025- 26 की अवधि के लिए क्लस्टर- 2 में HDFC एग्रो इंश्योरेंस कंपनी और क्लस्टर- 3 में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी फसलों का बीमा करेगी.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

Fasal Katai Kisan

ये 15 जिलें शामिल

क्लस्टर- 2 में 7 जिले अंबाला, करनाल, सोनीपत, हिसार, जींद, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम तथा क्लस्टर- 3 में 8 जिले यमुनानगर, पानीपत, पलवल, भिवानी, फतेहाबाद, झज्जर, मेवात और चरखी दादरी शामिल हैं. इन जिलों में बीमा कंपनियों के चयन में देरी की वजह से किसान खरीफ फसलों का बीमा नही करवा पाए हैं.

किसानों को देना होगा प्रीमियम

बीमा कंपनियां खरीफ फसलों में धान, बाजरा, मक्का, कपास और मूंग तथा रबी फसलों में गेहूं, चना, सरसों, सूरजमुखी और जौ का बीमा करेंगी. सरकार की ओर से बीमा कंपनियों को प्रीमियम के रूप में 1100 करोड़ रूपए का भुगतान किया जाएगा, जिसमें से किसानों को खरीफ फसलों के लिए एक से डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम देना होगा. शेष प्रीमियम राशि केंद्र और राज्य सरकार वहन करेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit