हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर सुगबुगाहट तेज, 2 दिन के दौरे पर चुनाव आयोग की टीम

चंडीगढ़ | हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) सक्रिय हो गया है. चुनाव आयोग की टीम आज दो दिन के दौरे पर हरियाणा आ रही है. इस दौरान विधानसभा चुनाव की तैयारियों को परखने के साथ ही राजनीतिक दलों के नेताओं की रायशुमारी भी ली जाएगी.

Election Vote Chunav

चुनाव आयोग की टीम इस दौरान अलग-अलग समय में चीफ इलेक्शन आफिसर (CEO) पंकज अग्रवाल के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे राज्य का इनपुट लेगी और फिर इस रिपोर्ट को ECI को सौंपा जाएगा, जहां चुनाव का शेड्यूल जारी करने को लेकर तैयारियां की जाएगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा रोडवेज बस में खड़े होकर सफर करने पर नहीं लगेगा टिकट, जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

25 अगस्त के आसपास नोटिफिकेशन के आसार

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 25 अगस्त के आसपास नोटिफिकेशन जारी होने के आसार हैं. ECI इस साल 4 राज्यों हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने जा रहा है. ECI के सूत्रों का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव संभावित है. यही वजह है जिसके चलते दूसरे राज्यों के चुनाव शेड्यूल में बदलाव किया जाएगा. 2019 विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा में चुनाव आयोग ने 21 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया था.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

3 नवंबर तक सरकार का कार्यकाल

हरियाणा की मौजूदा बीजेपी सरकार का इसी साल 3 नवंबर को कार्यकाल पूरा हो जाएगा. समय से पहले विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट को देखते हुए नायब सैनी सरकार भी अलर्ट मोड पर आ गई है. मुख्यमंत्री ने सीएम आफिस (CMO) और टॉप ब्यूरोक्रेसी को अलर्ट कर दिया है. यही वजह है कि मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारी दिन-रात काम में जुटे हुए हैं. इसके अलावा अगस्त महीने में दो बार मंत्रिमंडल की बैठक का आयोजन हो चुका हैं और तीसरी बैठक 17 अगस्त को बुलाई गई है.

विधानसभा चुनावों को लेकर ECI की टीम 12-13 अगस्त को हरियाणा दौरे पर आ रही है. स्थानीय स्तर पर सभी 22 जिलों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के इंजीनियरों द्वारा EVM चेकिंग का काम किया जा रहा है. इस बार विधानसभा चुनाव के लिए 817 पोलिंग बूथ नए बनाए गए हैं, जिसके बाद पोलिंग बूथों की संख्या बढ़कर 20,629 हो गई है- पंकज अग्रवाल, चीफ इलेक्शन आफिसर, हरियाणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit