हरियाणा लोक सेवा आयोग भर्ती प्रक्रिया में जुटा, पीजीटी पदों के लिए स्किल टेस्ट इसी महीने संभव

चंडीगढ़ | इन दिनों हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) ग्रुप बी के लगभग 5,500 पदों की भर्ती प्रक्रिया में जुट गया है. इनमें पीजीटी के 3,069 और कॉलेज कैडर में सहायक प्रोफेसर के 2,424 पद हैं. आयोग ने कुछ दिन पहले पीजीटी पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी की थी. वैसे, पीजीटी पदों के स्किल टेस्ट इसी महीने के अंत में संभव है.

HPSC

अब इन पदों के लिए पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार भी अपनी कैटेगरी में योग्य हो गए हैं, जिनके माता- पिता की पारिवारिक आय 8 लाख रुपये तक है और इस आय में वेतन से प्राप्त आय और कृषि से प्राप्त आय शामिल नहीं है यानि क्रीमी लेयर 8 लाख रुपये हो जाने और वेतन से प्राप्त आय बाहर कर देने से काफी संख्या में उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसी तरह सहायक प्रोफेसर पदों के लिए क्रीमी लेयर का दायरा बढ़ने से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार आवेदन के योग्य हो गए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

पीजीटी पदों के स्किल टेस्ट इसी महीने के अंत में संभव

आयोग ने पीजीटी फाइन आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन और म्युजिक पदों के लिए सबसे पहले स्किल टेस्ट जरूरी किया है. पिछली बार यह स्किल टेस्ट नहीं था. सीधे साक्षात्कार में यह स्किल टेस्ट करवाया गया था, मगर उस समय कुछ नहीं हो सकता था. इसलिए आयोग ने इस बार स्किल टेस्ट भर्ती प्रक्रिया में सबसे पहले जोड़ा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में हुआ धुंध का आगाज, 1 नवंबर से शुरू होगा ठंड का दौर; जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आयोग का प्रस्ताव है कि इन तीनों पदों के लिए स्किल टेस्ट अगस्त के अंत तक करा लिया जाए. जो उम्मीदवार इस स्किल टेस्ट में पास होंगे, वे ही भर्ती की अगली प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे. इसके बाद स्क्रीनिंग टेस्ट होगा और उसके बाद सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट होगा, अंत में साक्षात्कार होगा. आयोग का प्रस्ताव है कि सितंबर में पीजीटी पदों का स्क्रीनिंग टेस्ट पूरा कर लिया जाए. अक्तूबर में सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट लेने का विचार है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit