विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सुर्खियों में छाए हरियाणा के ताऊ, जानें कितना है इनकी संख्या का आंकड़ा

चंडीगढ़ | इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा की तारीफों के पुल बांधते हुए इसे खेलों का सिरमौर बताया. उन्होंने कहा कि हरियाणा में मोटा अनाज ज्यादा मात्रा में खाया जाता है. इसलिए यहां के लोग लंबी उम्र तक जीवन जीते हैं.

ECI Chief Election Commissioner Rajiv Kumar

सेंचुरी लगा चुके वोटर्स की संख्या

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को घर से ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी. आयोग ने 100 से ज्यादा आयु के वोटर्स की संख्या का आंकड़ा साझा किया है. इसके अनुसार, हरियाणा के कुल 2.01 करोड़ मतदाताओं में 10,321 वोटरों की आयु 100 साल से अधिक है. इतना ही नहीं, राज्य में 2.55 लाख वोटर्स की उम्र 85 साल से अधिक है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, अब गेहूं के बीज पर मिलेगी 1 हजार रूपए की सब्सिडी

नंबर गेम से समझिए

चुनाव आयोग ने बताया कि 20 से 29 साल के बीच की उम्र के मतदाताओं की संख्या 40.95 लाख है, जबकि 4.52 लाख युवा वोटर्स पहली बार मतदान करेंगे. राज्य में 1.5 लाख दिव्यांग वोटर्स हैं, जबकि थर्ड जेंडर के कुल वोटर्स की संख्या 459 है. हरियाणा में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

चर्चाओं में हरियाणा के ताऊ

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया द्वारा हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए कुल 20,629 पोलिंग बूथ बनाए हैं. जबकि 125 बूथ ऐसे होंगे, जिनके संचालन की कमान महिला कर्मचारियों के हाथ में होगी. वहीं, ECI की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद 100 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या का बड़ा आंकड़ा सामने आने पर हरियाणा के ताऊ खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit