हरियाणा सरकार ने कर दी बड़ी घोषणा, गरीबों को मिलेगी 100 वर्ग गज के प्लॉट

फरीदाबाद | 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हरियाणा के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय यादव सिंह ने घोषणा करते हुए बताया कि गरीब परिवारों को ग्रामीण क्षेत्रों में 100- 100 वर्ग गज तथा शहरी क्षेत्र में 30- 30 वर्ग गज के नि:शुल्क प्लाट दिए जाएंगे.

plot

उन्होंने कहा कि आजादी के लिए न जाने कितने वीर सिपाहियों ने अपना सब कुछ बलिदान कर दिया. आजादी के पहले आंदोलन की शुरुआत अंबाला जिले से हुई थी. इस शुरुआत के चलते देश भर में जन आंदोलन शुरू हो गया, जिसके फल स्वरुप 1947 में हमें आजादी मिल पाई. आज की युवा पीढ़ी को भी बलिदानियों की देशभक्ति से प्रेरणा लेनी चाहिए. इसी कारण सरकार (Haryana Govt) द्वारा अंबाला छावनी में शहीदी स्मारक का निर्माण करवाया जा रहा है.

गरीबों को दिए जा रहे प्लॉट

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शहरों और गांवों में गरीबों को प्लॉट किए गए हैं. इसके अलावा, सरकार द्वारा एक और नई योजना लॉन्च की गई है. इसके तहत, गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी गई है. इसके लिए सरकार ने हैप्पी कार्ड वितरित किए हैं. गरीबों को सही तरीके से राशन देने के उद्देश्य से राशन वितरण प्रणाली को भी पारदर्शी बनाया गया है. सरकार द्वारा गरीबों के उत्थान के लिए भी काम किया जा रहे हैं. जो लोग अपना खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार ऋण प्रदान करने का काम कर रही है. इसी कड़ी में सरकार द्वार गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हजारों मकान बनाए गए हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

खोले जाएंगे मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में सरकार बेहतरीन काम कर रही है. कई जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थानों में आवश्यक उपकरणों में इजाफा किया जाएगा. नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल पाए इसके लिए सरकार प्रयत्नरत है. प्रदेश के हिसार जिले में जल्दी ही महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे से विमान सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. जिले को मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

ग्राम दर्शन पोर्टल की हुई शुरुआत

जनप्रतिनिधियों, ग्रामीण और सरकार के बीच परस्पर संबंध स्थापित करने के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की गई है. जिस पर ग्रामीण अपनी मांगों या सुझावों को दर्ज करवा पाएंगे. करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला को स्मार्ट सिटी के तहत विकसित किया जाएगा. गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला और सोनीपत के लिए मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है जो यहां के विकास पर ध्यान देगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

बनाए गए मल शोधन संयंत्र

सरकार द्वारा 72 मल शोधन संयंत्र की शुरुआत की गई है, जिन पर 433.60 करोड रुपए का खर्चा आया है. इसके अलावा, 7 मल शोधन संयंत्र पर काम किया जा रहा है. इन पर 21.60 करोड रुपए की लागत आने का अनुमान है. ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में नहर आधारित जलघर तथा नलकूप आधारित जलघर स्थापित किए गए हैं. दूसरी तरफ 5175 नलकूप और 1563 बूस्टिंग स्टेशनों की शुरुआत की गई है. 24,235.51 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन भी बिछाई गई है, जिस पर 4159.47 करोड़ की लागत आने का अनुमान है. प्रदेश में मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना की शुरुआत की गई है. इसके तहत, गौपालक किसानों को 30,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जा रही है और आबियाना माफ कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit