दिल्ली में अपना घर का सपना अब होगा पूरा, महज 11.50 लाख में मिलेगा डीडीए फ्लैट; इस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली | अगर आपका सपना राजधानी में अपना घर बनाने का है तो यह अब पूरा हो सकता है. क्योंकि दिल्ली विकास प्राधिकरण DDA द्वारा सस्ती दरों पर 40,000 फ्लैट्स बेचने का फैसला लिया गया है. दरअसल, 19 अगस्त से DDA की 3 हाउसिंग स्कीम के लिए लोग रजिस्ट्रेशन करवा पाएंगे.

flat

फ्लैट्स हैं बनकर तैयार

बता दें कि ये सभी फ्लैट्स बनकर तैयार हो चुके हैं और जो खरीदार इन्हें खरीदेंगे वह तुरंत यहां आकर रह भी पाएंगे. इन फ्लैट्स की शुरुआती कीमत 11.50 लाख रुपए निर्धारित की गई है. बता दें कि कुल 40,000 फ्लैट्स में से ज्यादातर काफी लंबे समय से नहीं बिक पाए हैं. अबकी बार डीडीए द्वारा तीन कैटेगरी के फ्लैट निर्धारित किए गए हैं.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

पहली हाउसिंग स्कीम : LIG और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के ये फ्लैट रामगढ़ कॉलोनी, सिरसपुर, रोहिणी, लोकनायक पुरम और नरेला में स्थित है. इन 34000 फ्लैट्स की बिक्री पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी. इनकी कीमत 11:30 लाख रुपए से शुरू होगी.

दूसरी हाउसिंग स्कीम : मध्यम वर्गीय परिवार के तहत DDA जनरल हाउसिंग स्कीम 2024 के अंतर्गत 29 लाख की शुरुआती कीमत के ये फ्लैट्स जसोला, लोकनायकपुरम और नरेला में स्थित हैं. कुल 5400 फ्लैट्स एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और EWS श्रेणियां के तहत बेचे जाएंगे.

तीसरी हाउसिंग स्कीम : प्रीमियम फ्लैट्स की है. ई- ऑक्शन के तहत इनकी नीलामी की जाएगी. 1.28 करोड रुपए से शुरू होने वाले यह एमआईजी, एचआईजी, और उच्च श्रेणी के फ्लैटस द्वारका सेक्टर द्वारका सेक्टर 14, 16बी और 19बी में स्थित है.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

क्या है पहले आओ पहले पाओ योजना

कुछ समय पहले तक DDA के फ्लैट्स ड्रा के तहत निकाले जाते थे, जिनका नाम ड्रा में मिलता था उनको फ्लैट्स दे दिए जाते थे. ऐसे में लोग अपना पसंदीदा फ्लैट नहीं ले पाते थे, क्योंकि ड्रा के जरिए जो भी प्लॉट निकलता था, जिस कारण वही लेना पड़ता था, लेकिन अब पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आप मनचाहा फ्लैट ले सकते हैं. 19 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. बुकिंग की तारीख के बारे में अभी सूचना नहीं मिल पाई है. 19 अगस्त से उपभोक्ता अपने रजिस्ट्रेशन अमाउंट को जमा करवा सकते हैं और फ्लैट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. यहां आप यह बात ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन करवाने का मतलब बुकिंग नहीं होगी. इसके लिए अलग से DDA द्वारा तारीख निर्धारित की जाएगी.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

इतनी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

एक बार रजिस्ट्रेशन करने पर आप फ्लैट आवेदन के लिए योग्य माने जाएंगे. घर को अलॉट करने से पहले DDA ग्राहकों को फ्लैट दिखाएगा. जब ग्राहक किसी फ्लैट को पसंद कर लेगा, उसके बाद ही रजिस्ट्री का प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. रजिस्ट्रेशन फीस ₹2500 निर्धारित की गई है. इसके अलावा, ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की बुकिंग अमाउंट ₹50,000 एलआईजी के लिए एक लाख, MIG के लिए 4 लाख और HIG के लिए 10 लाख रुपए निर्धारित की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit