गुरुग्राम में इन उम्मीदवारों पर दांव लगाने को तैयार कांग्रेस, कड़े नियमों ने दावेदारों के छुड़ाए पसीने

गुरुग्राम | हाल ही के कुछ समय में हरियाणा में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए, जिसमें कांग्रेस ने रूलिंग पार्टी BJP को कांटे की टक्कर दी. दोनों ही पार्टियों को 5- 5 सीटों पर जीत हासिल हुई. अब कुछ ही समय बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे देखकर दोनों ही पार्टियों ने कमर कस ली है और एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने को तैयार हैं. कांग्रेस भी हर हाल में अबकी बार सत्ता पाना चाहती है और टिकट बंटवारे को लेकर काफी सतर्कता बरत रही है.

CONGRESS

हर एक विधानसभा से पार्टी 2 से 3 सर्वे करवा रही है, जिसके आधार पर टिकट दी जाएगी. ये राह आसान तो बिलकुल नहीं होने वाली.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

कांग्रेस ने तय किए कड़े नियम

उम्मीदवारों को टिकट पाने के लिए कांग्रेस के कड़े नियमों से होकर गुजरना पड़ेगा. इसमें इंटरव्यू प्रक्रिया भी शामिल की गई है. जिन उम्मीदवारों ने लगातार 2 बार चुनाव हारे हैं या वह किसी मुकदमे या कानूनी पचड़े में फंसे हैं, उनकी उनकी अबकी बार टिकट कटनी तय मानी जा रही है. जिन उम्मीदवारों की पिछले चुनाव में जमानत जब्त हुई थी, उन्हें भी टिकट मिलने में परेशानी सामने आ सकती है. पार्टी द्वारा उन उम्मीदवारों को मौका दिया जा सकता है, जिनकी हार- जीत का अंतर 500 से 5000 के बीच रहा था.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

2019 के विधानसभा चुनावों में सबकी जमानत हुई थी जब्त

पटौदी विधानसभा में साल 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में अलग- अलग पार्टी की टिकट से 11 उम्मीदवार मैदान में थे. विजेता प्रत्याशी को छोड़कर सभी की जमानत जब्त हुई थी. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी सुधीर चौधरी लगातार दो बार चुनाव हार चुके हैं. पिछली बार उनकी जमानत भी जब्त हो गई थी. ऐसे में उनके पास अब टिकट के लिए सिर्फ सर्वे रिपोर्ट का आधार ही बाकी बचा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

कांग्रेस उतारेगी सिर्फ जिताऊ उम्मीदवार

इसके अलावा, यहां के पूर्व विधायक रामवीर सिंह साल 2000 में इनेलो से विधायक चुने गए थे. कांग्रेस से विधायक रहे भूपेंद्र सिंह की बेटी पर्ल चौधरी, प्रदीप जटौली और अटेली से निर्दलीय प्रत्याशी रही सुनीता वर्मा समेत 37 अन्य उम्मीदवार कतार में हैं. फिलहाल किस उम्मीदवार को टिकट मिल सकती है, यह सब सर्वे तथा अन्य नियमों पर निर्भर करेगा. अनुमान यह लगाए जा रहे हैं की पार्टी सिर्फ जिताऊ उम्मीदवारों को ही मैदान में उतार सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit