5600 कांस्टेबल पदों के लिए आचार संहिता के दौरान होंगे आवेदन, HSSC ने जारी किया नोटिफिकेशन

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने पुलिस विभाग में कांस्टेबल के 5,600 पदों पर भर्तियां करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. पुलिस के अतिरिक्त अन्य कई विभागों में भी भर्तियां निकाली गई हैं. इन भर्तियों के जारी होने के साथ ही विवाद शुरू हो चुका है. चुनाव आचार संहिता के दौरान ही इन भर्तियों के आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. आयोग ने दावा किया है कि इसका नोटिफिकेशन विधानसभा चुनाव की घोषणा वाले दिन किया गया था, जिसे अब सार्वजनिक कर दिया गया है.

Home Guard Police

10 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन

हरियाणा में नियमों के बदलने से पुलिस की भर्तियां लंबे समय से अटकी हुई हैं. इन भर्तियों को सार्वजनिक करने से पहले सरकार ने कई बार नियमों को बदला है. अब जबकि प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है तो ऐसे में इन भर्तियों के सिरे चढ़ने को लेकर भी संशय पैदा हो गया है. राज्य में अगर तीसरी बार बीजेपी की सरकार आती है, तो यह भर्ती प्रक्रिया सुचारू रूप से चलेगी अन्यथा वर्ष 2014 की तरह यह भर्ती दोबारा फंस सकती है. इन पदों के लिए 10 सितंबर से आवेदन शुरू होंगे. वहीं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर रहेगी.

यह भी पढ़े -  IAS अफसर और उनके ड्राइवर की बेटियां एक साथ बनी जज, पढ़ें इनकी सफलता की कहानी

आयोग ने जारी किया विज्ञापन

आयोग ने हरियाणा पुलिस में जनरल- ड्यूटी के पुरुष कांस्टेबल के 4000,जनरल ड्यूटी के महिला कांस्टेबल के 600, इंडियन रिजर्व बटालियन में पुरुष कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के 1000 पदों का विज्ञापन जारी किया है. एचएसएससी ने माउंटेड आई पुलिस में पुरुष कांस्टेबल के 66 पदों के लिए भी आवेदन मांगे हैं. आयोग की तरफ से टीजीटी फिजिकल एजुकेशन के 76 पद विज्ञापित किए हैं. इनके लिए 24 अगस्त से 6 सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़े -  HKRN के भंग होने की अफवाह पर सरकार ने लगाया विराम, पहले की तरह होती रहेगी भर्तियां

खेल कोटे के तहत होगी भर्ती

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से खेल कोटे से वन विभाग में डिप्टी रेंजर, बिजली निगम में सहायक लाइनमैन की भर्ती की जाएगी. आयोग की तरफ से भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू होगी और 6 सितंबर तक आवेदन किये जा सकेंगे. खेल कोटे से पुलिस में सामान्य ड्यूटी के लिए 150 पुरुष सिपाही और 15 महिला कांस्टेबल शामिल है. वहीं 15 पुरुष सब-इंस्पेक्टर भर्ती किए जाएंगे. वन विभाग में दो पद डिप्टी रेंजर के भी है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

मिलेंगे 30 नए कोच

एचएसएससी ने खेलों में नए कोच उपलब्ध करवाने का भी खाका तैयार कर लिया है. 30 खेलों में जूनियर कोचों की भर्ती होंगी. खेल महकमे में 3 जूनियर वुशू कोच, 2 जूनियर तीरादाजी कोच, 5 जूनियर साइक्लिंग कोच, 2 जूनियर वेटलिफ्टिंग कोच, 2 जूनियर ट्रायथलॉन कोच, 3 जूनियर टेबल टेनिस कोच, हाकी व जूडो में 3- 3 और कबड्‌डी में 8 जूनियर कोच की भर्ती की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit