हरियाणा BJP ने बुलाई विधायक दल की बैठक, घोषित होगा राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार

चंडीगढ़ | कांग्रेस पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ज्वाइन करने वाली किरण चौधरी ने आज विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. किरण चौधरी को भाजपा की ओर से राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने की पूरी संभावना है. हालांकि, अभी तक बीजेपी ने उनके नाम का ऐलान नहीं किया है.

BJP

विधायक दल की बुलाई बैठक

भारतीय जनता पार्टी ने आज शाम 4 बजे चंडीगढ़ में विधायक दल की मीटिंग बुला ली है. इसमें राज्यसभा उपचुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी. मुख्यमंत्री नायब सैनी के साथ पार्टी के सभी विधायक मीटिंग में मौजूद रहेंगे. राज्यसभा सांसद सुभाष बराला ने कहा कि आज हमारा राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित हो जाएगा. वोटिंग होने की स्थिति में सभी विधायकों को हमने चंडीगढ़ पहुंचने के लिए कहा है. हमारे सभी विधायक चंडीगढ़ पहुंच रहे हैं. कल हम अपने उम्मीदवार का नॉमिनेशन करवाएंगे. राज्यसभा चुनाव के लिए हमारे पास पूरा बहुमत है.

यह भी पढ़े -  पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सैनी सरकार पर ठोका 1 लाख रूपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला

राज्यसभा चुनाव के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार 21 अगस्त तक नॉमिनेशन फाइल कर सकेंगे. 27 अगस्त को प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. 3 सितंबर को वोटिंग के बाद ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

विधानसभा का राजनीतिक समीकरण

हरियाणा विधानसभा में भाजपा के पास इस वक्त 41 विधायक हैं. इसकी सहयोगी हलोपा 1 और एक निर्दलीय मिलाकर 43 विधायकों का सीधा समर्थन है. हालांकि कांग्रेस को छोड़कर आई तोशाम से विधायिका किरण चौधरी भी अब भाजपा में हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा सरकार अपने कर्मचारियों के लिए लाई ट्रिपल दिवाली गिफ्ट, यहाँ देखें नायब सरकार का तोहफा

वहीं, विपक्ष में कांग्रेस के पास अभी 28 (किरण चौधरी को छोड़कर), जजपा के 10, INLD 1 और 4 निर्दलीय यानी कुल 43 विधायक हैं. विधानसभा में अभी सत्ता पक्ष और विपक्ष की स्थिति एक जैसी ही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit