घूमने फिरने के लिए हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन बेस्ट, ट्रैकिंग बर्ड वाचिंग के अलावा प्राकृतिक नजारों का उठाए लुत्फ

चंडीगढ़ | आजकल इंसान की दिनचर्या काफी परेशानी भारी हो गई है. शहरी क्षेत्र में तो यह समस्या और भी ज्यादा विकराल हो चुकी हैं. लोग अपने दिन भर की परेशानी और थकान के लिए कहीं बाहर निकलना पसंद करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देंगे, जहां आप सुकून और चैन के दो पल आराम से बिता सकते हैं. जिस जगह की हम बात कर रहे हैं वह एक हिल स्टेशन है.

morni hills 2

चंडीगढ़ से महज 45 KM दूर

यह राजधानी चंडीगढ़ से महज 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां आपको दो झीलें भी मिलेंगी, जो बीच में पहाड़ी होने के बावजूद इस प्रकार से जुड़ी हुई दिखाई देती हैं कि दोनों में पानी का लेवल एक जैसा ही रहता है. लोग इन्हें शुभ मानते हैं. यहां की खूबसूरती सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

टिक्कर ताल का भी उठा सकते है आनंद

यहां आने के बाद आप टिक्कर ताल भी घूम सकते हैं. मोरनी हिल्स से महज 7 किलोमीटर की दूरी पर यह टूरिस्ट स्टेशन स्थित है. लोग यहां पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. यहां काफी शांत वातावरण मिलता है जो आपका मन मोह लगा. मोरनी हिल्स के नजदीकी गुरुद्वारा नाडा साहिब स्थित है. यहां आप माथा तक सकते हैं. मोरनी हिल्स के पास ही स्थित पंचकूला भी आप समय बिता सकते हैं. मोरनी हिल्स में टूरिस्ट एडवेंचर पार्क स्थित है, जहां हर साल काफी सैलानी घूमने के लिए आते हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, अब गेहूं के बीज पर मिलेगी 1 हजार रूपए की सब्सिडी

यहाँ कर सकते हैं एडवेंचरस एक्टिविटी

इस पार्क में काफी एडवेंचरस एक्टिविटी की जा सकती है. सैलानी यहां जिपलाइन, बर्मा ब्रिज और क्लाइंबिंग नेट्स जैसे क्रियाकलापों का आनंद उठा सकते हैं. इसके अलावा, यहां लजीज व्यंजन भी मिलते हैं. मोरनी हिल्स में टूरिस्ट मोरनी किला का आनंद उठा सकते हैं. बताया जाता है कि 17वीं शताब्दी में इसे बनाया गया था.

यह भी पढ़े -  हरियाणा रोडवेज बस में खड़े होकर सफर करने पर नहीं लगेगा टिकट, जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

भगवान शिव को समर्पित यहां एक मंदिर भी स्थापित है. ट्रैकिंग और बर्ड वाचिंग के लिए यह हिल स्टेशन बेस्ट माना जाता है. टूरिस्ट यहां पर वॉलक्रीपर, क्रेस्टेड किंगफिशर, बार-टेल्ड ट्रीक्रीपर, ब्लू पीफॉवल, कलिज तीतर, रेड जंगलफॉवल, ग्रे फ्रैंकोलिन, बटेर, हिमालयन बुलबुल और ओरिएंटल टर्टल डव देख सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit