हो जाएं सावधान! 1 सितंबर से एलपीजी से लेकर आधार कार्ड तक.. होने वाले हैं ये बदलाव; आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली | अमूमन नया महीना शुरू होते ही नए नियम लागू होते हैं. चाहे वह किसी दफ्तर से जुड़े हो, चाहे किसी सरकारी विभाग से जुड़े हो या सरकार से जुड़े हों. अबकी बार भी 1 सितंबर से नए नियम लागू होने वाले हैं, जिनका असर आपकी जेब पर पड़ेगा. वह बदलाव कौन- कौन से हैं आज हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं.

Change

LPG सिलेंडर के दामों में हो सकता है बदलाव

सबसे पहला बदलाव एलपीजी सिलेंडर के दामों में होगा. हर महीने की एक तारीख को सरकार द्वारा कमर्शियल सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर इनके दामों में बदलाव किया जाता है. उम्मीद है कि अबकी बार भी सिलेंडर के दामों में बदलाव होगा. बात करें अगर पिछले महीने की तो तब भी एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में साढे आठ रूपए की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, जुलाई में 30 रुपए की कमी दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़े -  खाटूश्याम जी के भक्तों के लिए मंदिर कमेटी ने जारी किया आधिकारिक पत्र, दिवाली को लेकर दी ये जानकारी

एटीएफ, CNG और PNG के दामों में होगा बदलाव

महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों मे बदलाव के साथ ही आयल मार्केट कंपनियों द्वारा एटीएफ, सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बदलाव किए जाते हैं. अबकी बार भी संभावना है कि ऐसे कुछ बदलाव देखने को मिल जाएं.

फर्जी कॉल और मैसेज पर लग सकती है लगाम

ट्राई द्वारा टेलीकॉम कंपनियों को फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. 1 सितंबर से अनुमान है कि ऐसा हो जाए. इसके लिए ट्राई द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है. जिओ, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनल से ट्राई ने 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाले टेली मार्केटिंग कॉल कमर्शियल मैसेज को ब्लॉकचेन बेस्ड डीएलसी यानी डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी हो सकता है बदलाव

1 सितंबर से एचडीएफसी बैंक द्वारा यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट की लिमिट को तय किया जा सकता है. इसके तहत, कस्टमर इन ट्रांजेक्शन पर हर महीने से 2000 पॉइंट्स का लाभ ही उठा पाएंगे. इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर भी बैंक द्वारा कोई रिवॉर्ड नहीं दिया जाएगा.

एचडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड पर सितंबर 2024 से न्यूनतम देय राशि को कम किया जा सकता है. पेमेंट की तारीख जो फिलहाल 18 दिन है उसे भी घटाकर 15 दिन किया जा सकता है. सितंबर के महीने से ही यूपीआई और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के जैसे ही रिवॉर्ड पॉइंट दिए जाएंगे.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

महंगाई भत्ते से जुड़ा बदलाव

अनुमान है कि नया महीना शुरू होते ही केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की जा सकती है. फिलहाल, इन्हें 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. 3% की बढ़ोतरी के बाद यह 53% हो जाएगा.

आधार कार्ड से जुड़ा अपडेट

14 सितंबर तक आप फ्री में आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. इसके बाद, अपडेट करने के लिए आपको शुल्क देना होगा. मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने के लिए पहले 14 जून 2024 तारीख निर्धारित की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit