आज मनाया जा रहा है जन्माष्टमी का पावन पर्व, अवश्य करें तुलसी से जुड़े हुए ये जरूरी उपाय

ज्योतिष | आज पूरे देश में जन्माष्टमी (Janmashtami) का पावन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस पर्व को भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. अगर आप आज के दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करते हैं, तो आपको अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. कृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण को तुलसी बेहद ही प्रिय है. आज की इस खबर में हम आपको तुलसी से जुड़े हुए कुछ जरूरी उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो आपको जन्माष्टमी के दिन अवश्य करने चाहिए.

यह भी पढ़े -  दीपावली से पहले कई बड़े ग्रह कर रहे नक्षत्र परिवर्तन, इन 5 राशियों की लगेगी लॉटरी; बरसेरी मां लक्ष्मी की कृपा

Janmasthami

जन्माष्टमी के दिन अवश्य करें ये उपाय

  • जन्माष्टमी के दिन पूजा करते समय आपको लड्डू गोपाल को माखन का भोग लगाना चाहिए. आपको उसमें तुलसी के पत्ते अवश्य ही डालने चाहिए, कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके घर की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है.
  • जन्माष्टमी के दिन आपको तुलसी के सामने घी का दीपक जरूर अर्पित करना चाहिए और फिर तुलसी माता की 11 बार परिक्रमा करनी चाहिए, ऐसा करने से आपके जीवन में सुख- समृद्धि का वास होता है.
  • अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी नौकरी और बिजनेस काफी बढ़िया चले तो आपको जन्माष्टमी के दिन तुलसी माता को लाल रंग की चुनरी चढ़ानी चाहिए, ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.
  • अगर आपके घर में कई प्रकार की परेशानियां चल रही है और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको जन्माष्टमी के दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.
  • जन्माष्टमी की शाम मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको श्री कृष्ण के साथ मां लक्ष्मी की भी आरती करनी चाहिए और उनके खास मंत्रो का जाप करना चाहिए, ऐसा करने से आपको विशेष लाभ होगा.
यह भी पढ़े -  29 अक्टूबर से शुरू हो रहा दीपावली का 5 दिनों का पर्व, देखें पूजा का शुभ मुहर्त

डिस्केलमर: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ मान्यताओं/ धर्मग्रंथों पर आधारित हैं. Haryana E Khabar इनकी पुष्टि नहीं करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit