हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस में मची टिकट पाने वालों की होड़, यहां देखिए कौन- कौन दौड़ में है आगे

फरीदाबाद | हरियाणा में कुछ समय बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. NIT विधानसभा सीट जिले की 6 विधानसभा सीटों में से एकमात्र ऐसी सीट थी, जहां साल 2019 में कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी. यहां नीरज शर्मा विधायक बने थे. अब फिर से विधायक नीरज शर्मा को टिकट का मजबूत दावेदार माना जा रहा है. इन सब के बावजूद 3 बार के पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना उनके समक्ष बड़ी चुनौती के रूप में दिखाई दे रहे हैं.

Indian National Congress INC

अवतार सिंह भड़ाना भी कर चुके हैं आवेदन

बता दें कि कुछ समय पहले ही कांग्रेस आलाकमान द्वारा टिकट के दावेदारों के आवेदन मांगे गए थे. उस समय अवतार सिंह भड़ाना ने भी आवेदन किया. ऐसे में टिकट पाने की यह जद्दोजहद और भी ज्यादा रोमांचक हो गई. दरअसल, इस दौड़ में पूर्व पार्षद और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नजदीकी माने जाने वाले जगन डागर, जिला बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान संजीव चौधरी, वेदपाल सरपंच, जफर अख्तर, राजकुमार भड़ाना, लुकमान रमीज, सुदेश डागर व अब्दुल गफ्फार कुरैशी भी शामिल है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

अवतार सिंह को माना जा रहा प्रबल दावेदार

गौरतलब है कि NIT में कई इलाके ऐसे हैं जो गुर्जर बहुल माने जाते हैं. इनमें पाली, बास, मोहताबाद, मोहताबाद गोठड़ा, पावटा, पाखल, कोट, मांगर, खेड़ी, नेकपुर, नंगला, गाजीपुर, बाजड़ी गांव के नाम शामिल है. कुछ इलाके मुस्लिम बहुल माने जाते हैं जिनमें धौज, सिरोही, खोरी, आलमपुर, फतेहपुर तगा, टीकरी खेड़ा, सिलाखड़ी, मादलपुर, कुरैशीपुर के नाम शामिल हैं. इसके अलावा, कई कॉलोनियों में भी मुस्लिम बहुल मतदाता है. अवतार सिंह गुर्जर है और मुस्लिम समुदाय में भी वह बराबर लोकप्रिय हैं. इस प्रकार से उन्हें भी टिकट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

ऐसा रहा अवतार सिंह का सफर

साल 1991, 2005 और 2009 में वह फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं. मेरठ से भी वह सांसद रहे हैं. वह यूपी की मीरापुर सीट से विधायक भी रह चुके हैं. हालांकि, जेवर सीट से वह विधानसभा चुनाव हार गए थे. साल 2014 और 2019 में फरीदाबाद लोकसभा चुनाव भी वह हार गए थे. अब उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ने का दावा कर सबको चौका दिया है. वहीं, बात करें अगर विधायक नीरज शर्मा की तो वह पूर्वांचल समाज से संबंध रखते हैं. यहां पूर्वांचल समाज वोट भी काफी मायने रखते हैं.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

इसके अलावा, डबुआ में पंडित और त्यागी मतदाता भी काफी संख्या में है. कुछ समय पहले पूर्वांचल समाज की ओर से प्रवासी सम्मेलन का आयोजन हुआ था जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान भी शामिल हुए थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit