चंडीगढ़: रॉक गार्डन, रोज गार्डन, सुखना लेक सहित सब कुछ मिलता है सिटी ब्यूटीफुल में; जानिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में

चंडीगढ़ | सिटी ब्यूटीफुल के नाम से प्रसिद्ध राजधानी चंडीगढ़ (चंडीगढ़) अपनी सुंदर वास्तुकला और आकर्षक पर्यटन स्थलों के लिए जानी जाती है. देश के सबसे सुनियोजित शहरों में से एक इसे माना जाता है. लोग यहां के मनोरम नजारे, सुंदर संरचना और आकर्षक डिजाइन को देखने के लिए आते हैं. अगर आपका मन भी यहां घूमने का है, तो आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध आकर्षक स्थलों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

Chandigarh Tourist Place

रॉक गार्डन है लोकप्रिय पर्यटन स्थल

सेक्टर 1 में मौजूद रॉक गार्डन काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. साल 1957 में बने इस गार्डन में आपको विशाल ओपन एयर प्रदर्शनी हाल देखने को मिलता है. शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियां यहां देखने को मिल जाती हैं जोकि रॉक गार्डन का मुख्य आकर्षण का केंद्र है. यह गार्डन 40 एकड़ में फैला हुआ है.

रोज गार्डन भी है काफी प्रसिद्ध

राजधानी के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक रोज गार्डन है. हर साल हजारों की संख्या में यहां सैलानी घूमने के लिए आते हैं. साल 1967 में बनाए गए इस उद्यान में आपको गुलाब की कई दुर्लभ और बेहतरीन वैरायटी देखने को मिलती हैं. 10 एकड़ में फैले इस गार्डन में गुलाब के साथ और भी कई औषधीय पौधे लगे हुए हैं. यहां आपको 1600 तरीके के फूल देखने को मिल जाते हैं.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

सुखना लेक भी है प्रमुख पर्यटन स्थल

सुखना लेक यहां का एक प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है. यह प्रवासी पक्षियों और आकर्षक नजरों के लिए प्रसिद्ध है. शिवालिक की पहाड़ियों के तल पर बसी हुई यह एक मानव निर्मित झील है. 1958 में बनी यह झील अपने मनोरम दृश्यों से पर्यटकों को आकर्षित करती है. इसके आसपास का शांत वातावरण पर्यटकों का मन मोह लेता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit