दिल्ली- गुरुग्राम के बीच 50 रूटों पर प्रीमियम बस योजना की सेवाएं शुरू, जानें टाइमिंग और खासियतें

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR क्षेत्र में बेहतर और आरामदायक परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराने की दिशा में एक और नया प्रयास किया गया है. दिल्ली और एनसीआर की सड़कों पर UBER ने प्रीमियम बस योजना को हरी झंडी दिखाई है. इस योजना के तहत, दिल्ली- गुरुग्राम के लिए करीब 50 रूटों पर प्रीमियम बसें संचालित की गई है.

Premium Bus Service Delhi

ये रहेगा टाइम- टेबल

यात्रियों को प्रीमियम बस योजना की सेवा सुबह 6 से 10 बजे तक और शाम को 4 से 9 बजे के बीच मिलेगी. खास बात यह है कि इसके लिए आप 7 दिन पहले भी टिकट बुक करा सकते हैं. अधिकारी ने बताया कि बसों के रुट खुद UBER ने निर्धारित किए हैं. ऐसे में यात्री को तय किए गए रूट पर अपने प्रस्थान का स्थान चुनना होगा. जितनी सीटें होंगी, उतने ही यात्री सफर कर सकेंगे. खड़ा होकर बस में सफर करने की इजाजत नहीं होगी.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

दिल्ली सरकार ने जारी किया था लाइसेंस

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दो कंपनियों UBER और आवेग को प्रीमियम बसों के संचालन के लिए लाइसेंस दिया था. लाइसेंस मिलने के 90 दिनों के भीतर कंपनी को अपनी सेवाएं उपलब्ध करानी अनिवार्य किया गया था, जिसके बाद UBER ने प्रीमियम बसों का संचालन शुरू कर दिया है. इस योजना के तहत, दिल्ली की सड़कों पर उतरी CNG बसें 3 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होंगी.

वहीं, 2025 से इस योजना के तहत जो नई बसें होंगी, वे इलेक्ट्रिक होगी. परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन बसों में सुरक्षा के लिए निगरानी तकनीकी तौर पर की जा रही है और हर 3 महीने का डाटा एकत्रित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  दिल्ली के प्रदूषण को लेकर टेंशन में केंद्र सरकार, पंजाब- हरियाणा पर हुई सख्त; दिए ये निर्देश

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करना

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि बसों में ज्यादातर लोअर मिडिल क्लास और इकोनॉमिक क्लास के लोग सफर करते हैं. मिडिल और अपर मिडिल क्लास के लोग यात्रा के लिए पब्लिश ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, इसी उद्देश्य से इस योजना को लांच किया गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार भरोसेमंद, आरामदायक, किफायती और बेहतर कनेक्टिविटी वाली पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधाएं देने के अपने वचन पर प्रतिबद्ध है.

भीड़- भाड़ से दूर मिलेगा सफर का मजा

कैलाश गहलोत ने बताया कि प्रीमियम बसें ऑफिस जाने वाले लोगों को सफर का अलग अनुभव कराएंगी. इन बसों में भीड़- भाड़ का कोई मतलब नहीं होगा और न ही ये बसें प्रत्येक स्टॉपेज पर ठहराव करेगी. लोग अपने निजी वाहनों को छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने के लिए प्रेरित होंगे, हमें पूरी उम्मीद है.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

प्रीमियम बस योजना में सुविधाएं

  • टिकट ऐप्लिकेशन के जरिये बुक होगी और किराए का भुगतान भी डिजिटल माध्यम से करना होगा.
  • सीटें फूल होने पर बुकिंग अपने- आप बंद हो जाएगी.
  • किराया डायनेमिक होगा. यानि जैसे- जैसे सीटें भरती जाएंगी, किराए में थोड़ी- थोड़ी बढ़ोतरी होती रहेगी.
  • बसें उन्हीं जगहों पर ठहराव करेगी, जहां से यात्री ने बस में सवार होने के लिए बुकिंग की है.
  • यात्रियों को पिक करने के बाद बसें उन्हें उनके गंतव्य स्थान पर ही छोड़ेंगी.
  • प्रीमियम बसें AC, CCTV कैमरे, GPS, WiFi और अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगी.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit