हरियाणा के कई इलाकों में रात से हो रही झमाझम बरसात, आज भी इन 4 जिलों में बारिश का अलर्ट; आगे ऐसे रहेगा मौसम

चंडीगढ़, Weather Update | हरियाणा में लगातार मानसून अपने तेवर दिखा रहा है. आज 29 अगस्त को सुबह पानीपत, जींद, फरीदाबाद, सोनीपत सहित कई इलाकों में बरसात हो रही है. इस कारण कई जगह जल भराव की स्थिति पैदा हो गई. सड़कों के पास एक फ़ीट के लगभग पानी जमा हो गया. इसी बीच आज भी मौसम विभाग द्वारा बरसात का अलर्ट जारी किया गया है.

Barish Weather

आज इन जिलों में होगी बरसात

विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्रदेश के चार जिलों पंचकूला, अंबाला, करनाल और यमुनानगर में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े -  त्योहारी सीजन पर अच्छी खबर: धर्मशाला- चंडीगढ़ के लिए अब 6 दिन उड़ान भरेगी हवाई जहाज, जानें क्या होगा किराया

चंडीगढ़ मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते प्रदेश में 2 से 5 सितंबर तक बरसात की संभावना बनी हुई है. पश्चिमी विक्षोभ का असर भी इस दौरान देखने को मिलेगा. इसके अलावा, अगले महीने सितंबर में भी बारिश के अन्य स्पेल देखने को मिलेंगे. इससे बरसात की कमी काफी हद तक दूर हो पाएगी.

यह भी पढ़े -  चंडीगढ़ कार्निवल के आखिरी दिन छात्रों की रंग- बिरंगी झांकियों से बंधा समां, प्रदर्शनी देख हैरान हुए लोग

अबकी बार हुई कम बरसात

बता दें कि 2 महीने का मानसून सीजन बीत जाने के बाद भी प्रदेश में सामान्य से 17% कम बरसात हुई है. अगस्त के महीने में इस कमी की कुछ भरपाई जरूर हुई है. अगस्त में सामान्य से 21% ज्यादा बरसात हुई है. 1 जून से 30 सितंबर के दौरान जहां 440 एमएम बरसात होनी चाहिए थी, वहीं यहां 282.9 मिलीमीटर बरसात हुई है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

विशेषज्ञों के अनुसार, सितंबर के महीने में बरसात होने से काफी हद तक बारिश की कमी पूरी हो सकती है. विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अब तक 12 जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई है. वहीं तीन जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से ज्यादा बरसात देखने को मिली है. कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि अभी फसलों को बरसात की आवश्यकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit