पेरिस पैरालंपिक में हिंदुस्तान का धमाकेदार आगाज, अवनी ने गोल्ड तो मोना ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

स्पोर्ट्स डेस्क | पेरिस पैरालंपिक गेम्स 2024 (Paris Olympic Games) से हिंदुस्तान के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. देश की स्टार पैरा शूटर अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल जीतकर हिंदुस्तान का नाम रोशन किया है. वह लगातार दूसरे पैरालंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई है. उन्होंने पहले टोक्यो पैरालंपिक में भी गोल्ड मेडल जीतकर तिरंगे का गौरव बढ़ाया था.

Paris Paralympics Avani Lekhara Wins Gold

रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (SH1) कैटेगरी में अवनी ने पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने फाइनल में रिकॉर्ड 249.7 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. टोक्यो पैरालंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट टॉप भारतीय निशानेबाज अवनी लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल (SH1) के क्वालीफिकेशन में दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में एंट्री मारी थी. अवनि लेखरा राजस्थान के जयपुर की रहने वाली है.

मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (SH1) कैटेगरी में भारत की पैरा शूटर मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. फाइनल में 228.7 स्कोर के साथ उन्होंने देश की झोली में एक पदक डाला.

SH1 कैटेगरी

निशानेबाजी में SH1 श्रेणी में ऐसे निशानेबाज शामिल होते हैं जिनकी बांहें, निचले हिस्से में गंभीर चोट के बाद से व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते है. निशानेबाजी में SH1 श्रेणी में ऐसे निशानेबाज शामिल होते हैं, जिनकी बांहें, निचले धड़, पैरों की गति प्रभावित होती है या उनके हाथ या पैर में विकार होता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit