भारत में खुलेगा UK की मशहूर साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी का कैंपस, गुरुग्राम में बनाया जाएगा यूनिवर्सिटी का शाखा परिसर

गुरुग्राम | UK की मशहूर साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी की एक ब्रांच अब भारत में भी खुलेगी. इसक़े ब्रांच कैम्पस को भारत के गुरुग्राम में खोलने की स्वीकृति मिल चुकी है. इस निर्णय को भारत और विदेश के प्रतिष्ठित शिक्षाविदों की एक स्थायी कमेटी ने अनुमति प्रदान की है. यूजीसी की तरफ से जारी सूचना के अनुसार नये इंडियन कैंपस द्वारा दी जाने वाली डिग्रियां यूके में साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय द्वारा मिलने वाली डिग्रियों के समान होंगी.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

University of Southampton

चेयरमैन ने कही ये बात

इतना ही नहीं, यह समान हाइ एकेडमिक और क्वालिटी पैरामीटर्स को सुनिश्चित करती हैं. कैंपस में व्यवसाय और प्रबंधन, कंप्यूटिंग, कानून, इंजीनियरिंग, कला और डिजाइन, जैव विज्ञान और जीवन विज्ञान सहित कई विषयों में प्रोग्राम्स होंगे. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के भारत परिसर द्वारा प्रदान की जाने वाली डिग्रियां मेजबान विश्वविद्यालय के समान ही रहेगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

क्या है साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी की ग्लोबल रैंकिंग?

भारत में साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी के ब्रांच केंपस के  में पेश किए जाने वाले कार्यक्रमों में समान शैक्षणिक और गुणवत्ता स्टैंडर्ड होंगे. अगर साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय की ग्लोबल रैंकिंग के बारे में बात करें, तो क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में 81वें स्थान पर और टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में यह 97वें स्थान पर है.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

भारत में बढ़ेंगे पाठ्यक्रम के अवसर

भारतीय परिसर में जुलाई 2025 में नई शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है. प्रोफेसर जगदीश कुमार के अनुसार, भारतीय परिसर की स्थापना छात्रों के लिए अत्यधिक लाभकारी होगी. भारत में पाठ्यक्रम और अध्ययन के मौके बढ़ेगे तथा अनुसंधान, ज्ञान के आदान- प्रदान, उद्यम और जुड़ाव को बढ़ावा मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit