पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला चौथा मेडल, मनीष नरवाल ने जीता सिल्वर पदक

स्पोर्ट्स डेस्क | पेरिस पैरालंपिक गेम्स (Paris Para Olympic Games) में हिंदुस्तान के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. खेलों के दूसरे ही दिन आज भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल सहित 4 पदक आए हैं. भारत के लिए चारों मेडल शूटिंग इवेंट में आए हैं. टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट मनीष नरवाल ने पेरिस पैरालंपिक में भी सिल्वर पदक जीतकर अपनी काबिलियत का परिचय दिया है.

Manish Narwal

मनीष नरवाल ने जीता सिल्वर मेडल

भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 के फाइनल में 234.9 का स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल जीतकर हिंदुस्तान का नाम रोशन किया है. वहीं, इस इवेंट में साउथ कोरिया के जों जोंगडू ने 237.4 अंक बनाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. दोनों के बीच इस मुकाबले में कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन आखिर में साउथ कोरियाई खिलाड़ी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रहे.

बल्लभगढ़ में लिया प्रशिक्षण

वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट रैंकिंग के अनुसार, पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 में वे दुनिया में चौथे नंबर के खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2016 में बल्लभगढ़ में शूटिंग शुरू की थी. मनीष ने 2021 पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीतते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रचा था.

पिता ने घर बेचकर बेटे को बढ़ाया आगे

बता दें कि मनीष नरवाल का दाया हाथ बचपन से ही काम नहीं करता था. शुरूआत में मनीष फुटबॉल खेलना पसंद करते थे लेकिन पिता के एक दोस्त के कहने पर उन्होंने शूटिंग में प्रशिक्षण लेना शुरू किया. पिता के पास पिस्टल खरीदने के लिए पैसे नहीं थे तो उन्होंने 7 लाख रूपए में घर बेचकर बेटे मनीष को पिस्टल दिलाई. उन्होंने भी अपने पिता के बलिदान को जाया नहीं जाने दिया और लगातार एक के बाद एक बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए परिजनों के साथ- साथ हरियाणा और हिंदुस्तान का नाम रोशन कर दिखाया. पिता ने कहा कि मुझे अपने बेटे पर गर्व है कि वह लगातार देश का गौरव बढ़ा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit