हरियाणा विस चुनाव से पहले हुएं प्री- पोल सर्वे में कांग्रेस को एकतरफा बढ़त, जानें किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें

चंडीगढ़ | हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhansabha Chunav) को लेकर बिसात बिछ चुकी है. एक तरफ सूबे में लगातार 2 बार से सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैट्रिक लगाने का दावा कर रही है, तो वहीं दूसरी ओर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता वापसी का दम भर रही है. विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद हरियाणा को लेकर ‘लोक पोल’ (Lok Poll) ने प्री- पोल सर्वे किया है, जिसने BJP की चिंता बढ़ा दी है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

Election

कांग्रेस को एकतरफा बहुमत मिलने के आसार

लोक पोल के सर्वे के हिसाब से हरियाणा में बीजेपी के साथ खेला होने जा रहा है. इस प्री-पोल में किसे कितनी सीटें मिलने वाली है इसका अनुमान प्रस्तुत किया है. इस ओपिनियन पोल का साइज साढ़े 67 हजार है यानि इसमें हरियाणा के 67,500 लोगों की राय ली गई है.

किसे कितनी सीटें मिली

LOK POLL के सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में इस बार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और सूबे में सत्तासीन होगी. कांग्रेस पार्टी को 46- 48% वोट शेयर के साथ 58- 65 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं, बीजेपी को 35-37% वोट शेयर के साथ 20 से 29 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. तीन से 5 सीटों पर बाकी अन्य राजनीतिक दलों की जीत बताई जा रही है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा BJP की रोड़ बिरादरी को बड़ी सौगात, 28 साल बाद मिला सरकार की चौधर में हिस्सा

BJP- कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला

सर्वे के आधार पर जिक्र करें तो हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला रहेगा. INLD और JJP सहित अन्य क्षेत्रीय पार्टियों का असर ना के बराबर रहेगा. लोक पोल ने 26 जुलाई से 24 अगस्त 2024 के बीच यह सर्वे किया हैं. इस सर्वे की मानें तो जाट, जाट सिख और जाटव वोटर्स का बड़ा वोटबैंक एकतरफा कांग्रेस पार्टी को समर्थन करेगा, तो वहीं दूसरी ओर 10 साल की एंटी इनकंबेंसी बीजेपी की लुटिया डुबोने का काम कर रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit