क्रेडिट कार्ड से लेकर सिलेंडर की कीमतों तक इन चीजों में 1 सितंबर से दिखेगा बदलाव, इस तारीख तक अपडेट कराएं आधार कार्ड

नई दिल्ली | आज अगस्त महीने का आखिरी दिन है और कल से नए महीने यानि सितंबर की शुरुआत हो रही है. नए महीने के पहले ही दिन कई नियमों में बदलाव देखने को मिलता है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है. LPG सिलेंडर से लेकर आधार कार्ड अपडेट सहित कई नियमों में बदलाव का हम यहां विस्तार से जिक्र कर रहे हैं.

LPG सिलेंडर की कीमतें

अमूमन महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियों द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी या गिरावट की जाती है. यानि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया जाता है. यदि कीमतों में इजाफा होता है, तो इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. अगस्त महीने के पहले ही दिन कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में साढ़े 8 रूपए की बढ़ोतरी हुई थी.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर 19 घंटे बंद रहेंगे खाटूश्याम मंदिर के कपाट, जानें फिर कब होंगे बाबा के दर्शन

एटीएफ, सीएनजी, पीएनजी की कीमतों में बदलाव

LPG सिलेंडर की कीमतों के साथ- साथ तेल बाजार की कंपनियां हर महीने एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF), CNG, PNG की कीमतों में संशोधन करती हैं. 1 सितंबर को भी ईंधन की कीमतों में बदलाव की संभावना जताई जा रही है.

मुफ्त आधार कार्ड अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा निःशुल्क आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन 14 सितंबर निर्धारित की गई है. इस तारीख के बाद आपको आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए फीस का भुगतान करना होगा.

यह भी पढ़े -  क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 नवंबर से बदल जाएंगे यह जरुरी नियम

फर्जी कॉल पर नए नियम

टेलिकॉम ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने फर्जी कॉल और संदेश भेजने वाले टेलीमार्केटर्स पर सख्त नियम लागू किए हैं. JIO, एयरटेल, Vi और BSNL कंपनियों को उपभोक्ताओं से फर्जी कॉल और संदेश भेजने पर रोक लगाने का आदेश दिया गया है. इस आदेश में स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि 140 सीरीज से शुरू होने वाले नंबरों को 30 सितंबर तक टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेज करना बंद कर देना चाहिए.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

क्रेडिट कार्ड नियम

क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए 1 सितंबर से नए बदलाव लागू होंगे. IDFC फर्स्ट बैंक अपने क्रेडिट कार्ड बिल अमाउंट पर देय न्यूनतम बैलेंस को कम करेगा. साथ ही, भुगतान की समय सीमा 18 दिन से घटाकर 15 दिन कर दी गई है. UPI पेमेंट करने वाले क्रेडिट कार्ड के जरिए दूसरे सर्विस प्रोवाइडर्स की तरह ही रिवॉर्ड पॉइंट कमा सकते हैं. HDFC बैंक ने थर्ड- पार्टी ऐप के जरिए किए गए एजुकेशनल पेमेंट पर रिवॉर्ड पॉइंट हटा दिए हैं. 1 सितंबर से यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट पर सीमा लगा दी गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit