हरियाणा कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने 90 सीटों पर किया मंथन पूरा, टिकट बंटवारे को लेकर अपनाएं ये 5 फार्मूले

चंडीगढ़ | हरियाणा कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग तीसरे दिन संपन्न हुई, जिसमें सभी 90 विधानसभा सीटों को लेकर मंथन किया गया. कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने बताया कि कल होने वाली मीटिंग आखिरी होगी, जिसमें उम्मीदवारों के पैनल का फाइनल ड्राफ्ट तैयार करके केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया जाएगा. 2 सितंबर को होने वाली मीटिंग के बाद सितंबर के पहले सप्ताह में टिकट सूची जारी कर दी जाएगी. शुक्रवार देर रात 10 राज्यों में सेक्रेटरी और जॉइंट सेक्रेटरी नियुक्त कर दिए गए हैं. मनोज चौहान और प्रफुल्ला विनोद राव को हरियाणा का सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है. पार्टी द्वारा पांच फार्मूले के तहत टिकट बटवारा किया जा सकता है.

Indian National Congress INC

सांसदों को नहीं दी जाएगी टिकट

कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया बता चुके हैं कि स्क्रीनिंग कमेटी की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया है कि इन चुनावों में सांसदों को टिकट नहीं दी जाएगी. हालांकि अंतिम फैसला हाईकमान करेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस घोषणा के बाद कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला को झटका लगा है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में जल्द दस्तक देगी ठंड, सुबह- शाम बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कैसा रहेगा मौसम

दागी नेताओं और चुनाव हारे नेताओं को नहीं दी जाएगी टिकट

पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि दो या उससे ज्यादा बार चुनाव हार चुके नेताओं को अबकी बार टिकट नहीं दी जाएगी. इसके अलावा जिन नेताओं की दागी छवि है या जिन पर कोई आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, उन्हें भी टिकट नहीं दी जाएगी. जमानत जप्त करवाने वाले नेताओं से भी पार्टी परहेज करेगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा विस चुनावों में गड़बड़ करने वालों की हो रही लिस्ट तैयार, दिवाली के बाद होगा इनका ट्रांसफर

इन नेताओं को भी किया जाएगा दरकिनार

स्क्रीनिंग कमेटी में निर्णय लिया गया कि जो लोग पहले पार्टी छोड़कर चले गए थे और अब चुनाव से पहले वापस लौटे हैं उन की दावेदारी पर भी विचार नहीं किया जाएगा. बता दें कि कई नेता 10 से लेकर 30 साल तक पार्टी में रहे, लेकिन बीच में छोड़ गए और अब वापिस लौटे हैं. ऐसे 20 से भी ज़्यादा पूर्व विधायक हैं जिन्हें इस निर्णय के बाद झटका लग सकता है.

चुनाव ना लड़ने वाला नेता भी हो सकता है CM

इंचार्ज दीपक बाबरिया ने बताया कि यदि पार्टी की सरकार बनती है तो यह जरूरी नहीं है कि चुनाव लड़ने वाला ही CM बनाया जाए. जिसने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा है, उसे भी CM चेहरा बनाया जा सकता है. जानकार ये मान कर चल रहे हैं कि ये घोषणा कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला की नाराजगी को दूर करने के लिए की गई है.

यह भी पढ़े -  पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने सैनी सरकार पर ठोका 1 लाख रूपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला

इन्हें भी किया जाएगा नजरअंदाज

पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद यह बता चुके हैं कि यह आवश्यक नहीं है कि मौजूदा विधायकों के टिकट काटे ही जाएंगे. ऐसा कोई नेता इसके विरुद्ध ग्राउंड पर एंटी इनकंबेंसी है और आपराधिक रिकॉर्ड बना हुआ है तो उसे भी दरकिनार किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit