हरियाणा में 3 दिन बरसात का अलर्ट, इन इलाकों में झमाझम बरसेंगे बदरा; पढ़ें मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

चंडीगढ़ | हरियाणा में मानसून की गतिविधियां दोबारा से बढ़ने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो 2 से 5 सितंबर के मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अच्छी बरसात के संकेत मिले हैं. हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि आम तौर पर 5 सितंबर तक प्रदेश में मौसम परिवर्तनशील रहेगा. मानसून ट्रफ सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बने रहने की संभावना के चलते प्रदेश में मानसूनी हवाओं की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा वन विभाग भर्ती नियमों में हुआ संशोधन, PMT के दौरान नहीं मापी जाएगी महिलाओं की छाती

barish

2 सितम्बर से बदलेगा मौसम

इस कारण 1 सितंबर को आंशिक बादल देखने को मिलेंगे तथा दक्षिण हरियाणा के कुछ किसानों पर छिटपुट बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. इसके बाद, 2 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 2 सितंबर की रात से 5 सितंबर के मध्य प्रदेश से ज्यादातर इलाकों में बीच- बीच में हवाएं चलने और गरज- चमक के साथ कहीं- कहीं हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना बनी हुई है. कुछ जगह तेज बारिश भी हो सकती है. इससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. वातावरण में नमी की मात्रा में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

अगस्त ने किया बारिश का कोटा पूरा

प्रदेश में बीते 24 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि अगस्त के महीने में सामान्य से 26% अधिक बारिश हुई है. इससे पहले साल 2004 में 49% कम बरसात हुई थी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 15 सितंबर को मानसून वापस लौट जाएगा. अगस्त के महीने ने अब तक हुई बारिश की कमी की भरपाई की है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit