गुरुग्राम में अब नहीं होगा बरसाती पानी का ठहराव, चंडीगढ़ की तर्ज पर किया जाएगा इंतजाम; जीएमडीए ने तैयार किया ये मास्टर प्लान

गुरुग्राम | हरियाणा के गुरुग्राम जिले में अब बरसाती पानी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा, क्योंकि जल्दी ही चंडीगढ़ की तर्ज पर यहां बरसाती पानी की निकासी का पुख्ता प्रबंध कर दिया जाएगा. इसे लेकर जीएमडीए द्वारा सर्वे किया जा रहा है. सड़क के पास स्थित बरसाती नालों में पानी की निकासी के लिए ज्यादा नालियां बनाई जाने का फैसला लिया गया है. ऐसा होने से बरसात का पानी सड़क पर अधिक समय तक नहीं रुकेगा और पानी नालियों के माध्यम से होते हुए बरसाती नाले में पहुंच जाएगा.

यह भी पढ़े -  द्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी लेटेस्ट खबर आई सामने, दिल्ली- NCR सहित IGI एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

Road Sadak

ये है जल भराव का कारण

वर्तमान में सड़कों के साथ लगते बरसाती नालों में पानी पहुंचाने के लिए 50 मीटर पर नालियां बनाई गई है, जिन्हें अब 10 मीटर पर किया जाएगा. अधिकारी बताते हैं कि घाटा गांव से लेकर हीरो होंडा चौक तक 70 मीटर में ढलान है. पानी का बहाव यहां पर बहुत तेजी से होता है. नालियां दूर होने के कारण सड़क पर पानी चलने लग जाता है. ऐसे में जल भराव की स्थिति बन जाती है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

1 महीने में पूरा हो जाएगा सर्वे

प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए श्रीनिवास ने जानकारी देते हुए बताया कि अब शहर में चंडीगढ़ की तर्ज पर बरसाती पानी की निकासी का इंतजाम किया जाएगा. 1 महीने के अंदर सर्वे पूरा हो जाएगा. उसके बाद, टेंडर जारी कर दिए जाएंगे. प्राधिकरण द्वारा 112 जगह की पहचान की गई है जहां पर ज्यादा जल भराव होता है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

वहीं, एक अधिकारी ने जानकारी दी कि गुरुग्राम और मानेसर नगर निगम द्वारा कॉलोनी, सेक्टर और गांव के बरसाती नालों को मुख्य बरसाती नालों से नहीं जोड़ा गया है. यही कारण है कि जल भराव की स्थिति बन जाती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit