हरियाणा में बेरोजगारी का आलम, पांच हजार सफाईकर्मी के पदों पर 46 हजार स्नातक- परास्नातक ने किया आवेदन

चंडीगढ़ | वर्तमान में हरियाणा में बेरोजगारी दर पूरे देश से सबसे अधिक है. यानी कि राज्य में सबसे ज्यादा बेरोजगार मौजूद है. ऐसे में युवा कोई भी नौकरी करने के लिए तैयार हैं. प्रदेश में सरकारी भर्तियां भी लंबे समय से अटकी हुई है. इसके चलते बेरोजगारी का आलम बना हुआ है. सरकार की तरफ से हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया गया है, जिसके तहत युवाओं को संविदा आधार पर नौकरी दी जाती है. हाल ही में, HKRN के तहत 5000 सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली गई थी.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

Haryana Kausal Rojgar Nigam HKRN

सफाईकर्मी के पदों के लिए उम्मीदवारों ने किया आवेदन

इस भर्ती के लिए अगस्त महीने में नोटिफिकेशन जारी किया गया था. 6 अगस्त से 22 अगस्त तक इन पदों के लिए आवेदन किया जा सकता था. पदों के लिए आयु सीमा 18 साल से 42 साल निर्धारित की गई थी, जबकि शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तय की गई थी. आलम ऐसा है कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) की तरफ से संविदा पर निकाले गए 5 हजार सफाईकर्मियों के पदों पर लगभग 39,990 स्नातक और 6,112 से ज्यादा परास्नातक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर, BJP सरकार ने धान खरीद को लेकर लिया ये फैसला

गृह जिले में दी जाएगी नियुक्ति

इसके अतिरिक्त, 1,17,144 आवेदक 12वीं पास भी है. इस पद पर भर्ती होने वालों को 15 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य में बेरोजगारी किस कदर बढ़ रही है. अगर सफाईकर्मी किए काम के बारे में बात करें तो एचकेआरएन के एक अधिकारी के मुताबिक इस पद पर भर्ती होने वाले उम्मीदवार कों सार्वजनिक स्थानों, सड़कों, और इमारतों से साफ- सफाई करना और कचरा हटाने की जिम्मेदारी दी जाएगी.

यह भी पढ़े -  चंडीगढ़ कार्निवल के आखिरी दिन छात्रों की रंग- बिरंगी झांकियों से बंधा समां, प्रदर्शनी देख हैरान हुए लोग

आवेदकों को एक स्वीकृति पत्र जमा करना होता है, जिसमें उन्हें अपनी सहमति व्यक्त करनी होगी. उस पत्र में लिखा होगा कि उन्होंने भर्ती प्रक्रिया की सभी शर्तों को पढ़ लिया है और वे पूरी तरह से सहमत है. उन्हें सिर्फ उनके होम डिस्ट्रिक्ट में ही नियुक्ति दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit