EPS पेंशनर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, नए साल से देश में कहीं भी किसी भी बैंक से ले सकेंगे पेंशन

नई दिल्ली | कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत पेंशन पाने वाले पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी साझा की है कि 1 जनवरी 2025 से ईपीएस पेंशनधारक देश के किसी भी कोने में किसी भी बैंक की किसी भी शाखा से पेंशन प्राप्त कर सकेंगे. इस फैसले से लगभग 78 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे. यह एक रिटायरमेंट स्कीम है, जिसे EPFO द्वारा मैनेज किया जाता है.

EPFO

सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम प्रस्ताव को मंजूरी

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर बताया है कि श्रम एंव रोजगार मंत्री और सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, ईपीएफ के चेयरपर्सन मनसुख मंडाविया ने एम्पलॉय पेंशन स्कीम 1995 (Employees Pension Scheme 1995) के लिए सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस सिस्टम के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर सेंट्रलाइज्ड सिस्टम तैयार होने से भारत के किसी भी कोने में किसी भी बैंक के किसी भी ब्रांच से पेंशनर्स को पेंशन दिया जा सकेगा. इस सिस्टम से EPFO के करीब 78 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

पेंशनर्स को मुश्किलों से मिलेगा छुटकारा

मनसुख मंडाविया ने कहा कि सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम को मंजूरी देने से EPFO के आधुनिकरण में निर्णायक कदम साबित होगा. देश में कहीं भी किसी भी बैंक की किसी ब्रांच से पेंशनर्स को पेंशन दिए जाने से उनकी मुश्किलों का समाधान करने में मदद मिलेगी. जिसका उन्हें लंबे समय से सामना करना पड़ रहा था.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

पेंशन पेमेंट आर्डर की नहीं होगी जरूरत

केंद्रीय श्रम मंत्री ने बताया कि सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम के जरिए देश में पेंशन डिस्बर्समेंट में मदद मिलेगी और इसके लिए पेंशन पेमेंट आर्डर के ट्रांसफर करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. पहले पेंशनर्स के एक जगह से दूसरी जगह जाने पर, या बैंक या शाखा बदलने पर पेंशन पेमेंट आर्डर जारी करना पड़ता था.

यह भी पढ़े -  हरियाणा CM की एक महीने में दूसरी बार PM मोदी से मुलाकात, इन विषयों पर हुई चर्चा

उन्होंने बताया कि ऐसे पेंशनर्स जो रिटायरमेंट के बाद अपने होमटाउन चले जाते हैं, उन्हें इससे बड़ी राहत मिलेगी. अगले फेज में सेंट्रलाइज्ड पेंशन पेमेंट सिस्टम को आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit