नोएडा से नए रूट पर मेट्रो परिचालन की योजना, हरियाणा के इन शहरों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR क्षेत्र में मेट्रो कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे है. इसी कड़ी में अब नोएडा से दिल्ली और फरीदाबाद के बीच सफर को और अधिक आसान बनाने के लिए एक नए प्रोजेक्ट पर काम हो रहा है. नोएडा- ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली एक्वा लाइन को दिल्ली के तुगलकाबाद से जोड़ने की तैयारी की जा रही है.

Metro Rail Image

इसी रूट को आगे बढ़ाकर फरीदाबाद और पलवल तक ले जाया जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल ऑथोरिटी (DMRC) ने इस रूट के सर्वे का काम भी पूरा कर दिया है. इस रूट पर मेट्रो परिचालन से कालिंदी कुंज पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

दिल्ली- हरियाणा के लिए ये होगा मेट्रो रूट

DMRC ने बताया है कि नोएडा- ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली मेट्रो से सेक्टर- 142 मेट्रो स्टेशन से दिल्ली के तुगलकाबाद के बीच नया कॉरिडोर बनाने पर विचार किया जा रहा है. यमुना नदी को पार करते हुए 15 किलोमीटर लंबा यह कॉरिडोर सेक्टर- 142 से दिल्ली के तुगलकाबाद, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत के बीच बनाया जाना प्रस्तावित है. इसी रूट को फरीदाबाद और पलवल से कनेक्ट किया जाएगा. दिल्ली-  बल्लभगढ़ के बीच पहले से ही मेट्रो संचालन हो रहा है.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

इन इलाकों को मिलेगा सीधा लाभ

इस रूट के बनने से ना सिर्फ ग्रेटर नोएडा के लोगों को फायदा होगा, बल्कि एक्सप्रेसवे के किनारे बसे सेक्टर के लोगों को भी काफी फायदा पहुंचेगा. नोएडा- ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर- 128, 129, 130, 132, 135, 137, 142, 151, 153, रायपुर, बख्तावरपुर, छपरौली, मंगरौली, झट्टा बादौली, गढ़ी शाहदरा समेत काफी सेक्टर और गांवों में रहने वालों को इसका फायदा मिलेगा. अभी लोगों को फरीदाबाद, पलवल जाने के लिए कालिंदी कुंज सड़क मार्ग का इस्तेमाल करना पड़ता है. इससे यहां भयंकर ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न रहती है.

इन रूट पर भी जारी है काम

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो कनेक्टिविटी मजबूत करने के लिए NMRC नए रूट को लेकर भी सहमति दे चुका है. नया रूट सेक्टर- 38A बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर- 142 मेट्रो तक तैयार किया जाएगा. यह रूट करीब 11.5 किलोमीटर का अनुमानित है. इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार करने का काम अंतिम चरण में पहुंच चुका है.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर महंगाई की होगी छुट्टी; यहां सस्ती दरों पर मिल रहा प्याज, दाल, आटा और चावल

NMRC के मुताबिक, सेक्टर- 142 के बाद सेक्टर- 125, 97, 98 और 91 से होते हुए बॉटनिकल गार्डन को इस मेट्रो रूट से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा, एक अन्य रूट सेक्टर- 51 से ग्रेनो के नॉलेज पार्क- 5 तक मेट्रो चलनी प्रस्तावित है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit