हरियाणा में फिर से गुलजार होगा मानसून, इस दिन से शुरू होगा झमाझम बरसात का दौर; पढ़ें मौसम का ताजा पूर्वानुमान

हिसार | हरियाणा के हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खीचड ने बताया कि मानसून ट्रफ उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति में आने के चलते प्रदेश में मानसूनी बरसात की गतिविधियों में पिछले 3 दिनों से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

weather barish

14 जिलों में हुई कम बरसात

विभाग द्वारा दर्ज किए गए आंकड़ों के अनुसार, 1 जून से 5 सितंबर के दौरान प्रदेश में 332.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. सामान्यत इस अवधि में 374.3 मिमी बरसात होती है. कुल मिलाकर इस अवधि के दौरान 11% कम बरसात हुई है. आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि प्रदेश के 14 जिले ऐसे हैं जहां पर अबकी बार सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई है.

यह भी पढ़े -  IAS अफसर और उनके ड्राइवर की बेटियां एक साथ बनी जज, पढ़ें इनकी सफलता की कहानी

8 से 12 सितम्बर के दौरान मौसम रहेगा परिवर्तनशील

मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा सामान्य स्थिति उत्तर की तरफ बने रहने के चलते प्रदेश में अगले दो दिनों तक ज्यादातर स्थानों में हल्की बरसात की संभावना बनी हुई है. उसके बाद, 8 सितंबर से मानसून की सक्रियता कम पड़ जाएगी. 8 से 12 सितंबर के दौरान राज्य के उत्तरी व दक्षिणी जिलों में मौसम परिवर्तनशील नजर आएगा. इस दौरान कहीं- कहीं हल्की बरसात की संभावना बनी हुई है. पश्चिमी हरियाणा में आंशिक रूप से बादलवाही व कुछ स्थानों पर छुटपुट बूंदाबांदी देखने को मिलेगी. दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होगी और वातावरण में नमी की मात्रा कम हो जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit