हरियाणा कांग्रेस ने 32 सीटों पर घोषित किए प्रत्याशी, जानें पहली लिस्ट से जुड़ी खास बातें

चंडीगढ़ | हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Haryana Vidhansabha Chunav) को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो चुकी है. बीजेपी 67 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी हैं, तो वहीं दूसरी ओर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने कल देर रात 32 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है और सभी को दोबारा टिकट देकर चुनावी रण में उतारा गया है.

Indian National Congress INC

जुलाना से लड़ेगी विनेश फोगाट

पेरिस ओलम्पिक खेलों से सुर्खियों में छाई महिला पहलवान विनेश फोगाट को कांग्रेस पार्टी ने जुलाना सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. यहां उनकी ससुराल है और कल ही उन्होंने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देकर कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी. इसके अलावा, कांग्रेस ने 4 और महिला प्रत्याशियों नारायणगढ़ से शैली चौधरी, कलानौर रिजर्व से शकुंतला खटक, झज्जर से गीता भुक्कल और साढ़ौरा से रेणु बाला को चुनावी रण में उतारा है.

यह भी पढ़े -  कांग्रेस आलाकमान के आदेशों से पहले ही विपक्ष की भूमिका निभा रहे भूपेंद्र हुड्डा, हरियाणा विस में शुरू में ही दिखाए गर्म तेवर

शैलजा को भी तवज्जो

कांग्रेस हाईकमान ने सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा के 4 समर्थकों कालका से प्रदीप चौधरी, नारायणगढ़ से शैली चौधरी, असंध से शमशेर सिंह गोगी और साढ़ौरा से रेणु बाला को चुनावी रण में उतारा है. चारों नेता सिटिंग विधायक हैं.

3 मुस्लिम नेताओं को टिकट

कांग्रेस पार्टी ने पहली लिस्ट में नूंह जिले की तीनों सीटों से सिटिंग विधायक मामन खान, मोहम्मद इलियास और आफताब अहमद पर फिर से भरोसा जताया है. इनमें मामन खान का नाम नूंह हिंसा से जुड़ा है और फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं.

ED जांच में फंसे तीनों विधायकों को टिकट

कांग्रेस पार्टी ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) जांच में फंसे तीनों विधायकों को फिर से चुनावी रण में उतारा है. इनमें महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, समालखा से धर्म सिंह छोकर और सोनीपत से सुरेन्द्र पंवार है. सुरेन्द्र पंवार गत 20 जुलाई से ईडी की कैद में है.

यह भी पढ़े -  HKRN के भंग होने की अफवाह पर सरकार ने लगाया विराम, पहले की तरह होती रहेगी भर्तियां

दल- बदलू नेताओं को टिकट

कांग्रेस पार्टी ने पहली लिस्ट में JJP छोड़कर आए रामकरण काला को शाहाबाद से प्रत्याशी बनाया है. 2019 में वो इसी सीट से विधायक बने थे. वहीं, निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को नीलोखेड़ी रिजर्व सीट से टिकट दिया गया है. वहीं, 2019 का चुनाव हारने वाले प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सिंह को भी पार्टी ने होडल सीट से उम्मीदवार बनाया है.

6 जिलों में एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया

कांग्रेस पार्टी ने पहली लिस्ट में 6 जिलों की किसी भी विधानसभा सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. इनमें हिसार की 7, फतेहाबाद की 3, कैथल में 4, भिवानी की 4, चरखी दादरी की 2 और गुरुग्राम की 4 विधानसभा सीट शामिल हैं. वहीं, इस लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री भुपेंद्र हुड्डा का खास तौर पर दबदबा देखने को मिला है.

यह भी पढ़े -  हरियाणा की अनाज मंडियों में 4 दिन रहेगी छुट्टी, नही होगी फसल खरीद

रो पड़े दीपक बाबरिया

कांग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट जारी होने के बाद हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि मैंने कांग्रेस के लोगों को ही टिकट दिलाने की भरपूर कोशिश की थी, लेकिन मुझे लगता है कि मैं सौ प्रतिशत आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा. उसके लिए माफी मांगता हूं. यह कहते हुए दीपक बाबरिया समर्थकों के बीच भावुक होकर रो पड़े. उन्होंने कहा कि कुछ दिन धैर्य बनाए रखें, जिन्होंने अच्छा काम किया था और टिकट नहीं मिला, उन्हें राहुल गांधी के हाथों प्रोत्साहन पत्र दिलाएं जाएंगे. बस आप धैर्य बनाए रखें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit