दिल्ली मेट्रो में बार- बार टिकट लेने के झंझट से मिलेगा छुटकारा, शुरू हुई ये खास सुविधा

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की लाइफलाइन मानी जाने वाली मेट्रो से सफर करना अब और आसान हो जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने डिजिटल सिस्टम को बढ़ावा देते हुए मल्टीपल जर्नी QR टिकट (MJQRT) लांच कर दिया है, जिससे यात्रियों को रोज़ाना QR टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि एक सिंगल QR कोड वाला टिकट दिया जाएगा.

Metro

इस सिस्टम को ज़्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यात्री 13 सितंबर से यह नया टिकट खरीद सकेंगे. DMRC का कहना है कि मल्टीपल जर्नी QR टिकट एक क्रांतिकारी पहल है. मल्टीपल जर्नी QR टिकट DMRC के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) एप्लिकेशन पर 13 सितंबर से उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़े -  दिव्यांगजनों के लिए बदल गया ये नियम, अब UDID कार्ड का रंग बताएगा पूरी बात

एकमुश्त रकम देककर खरीदें कोड

लोग जिस तरह अपनी क्षमतानुसार एकमुश्त राशि देकर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करवाते हैं, ठीक उसी तरह एकमुश्त राशि का भुगतान करके सिंगल QR कोड खरीद सकते हैं. इसके जरिए तब तक यात्रा कर सकते हैं जब तक QR कोड में जमा राशि खत्म नहीं हो जाती.

150 रूपए से शुरूआत

मल्टीपल जर्नी QR टिकट को बुक करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले DMRC मोमेंटम 2.0 ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में अपनी जानकारी देकर रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. QR टिकट के लिए यात्री को कम- से- कम 150 रुपये की शुरुआती राशि का भुगतान करना होगा, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है. इसके लिए उपयोगकर्ता से कोई सिक्योरिटी राशि जमा नहीं कराई जाएगी.

यह भी पढ़े -  Central Zoo Authority Delhi LDC Jobs: केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण दिल्ली में आई लोअर डिविजनल क्लर्क के पद पर भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

3 हजार का होगा अधिकतम रिचार्ज

मल्टीपल जर्नी QR टिकट को खरीदने के लिए उपयोगकर्ता UPI, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप के वॉलेट में यात्री अधिकतम 3 हजार रूपए रख सकते हैं. हालांकि, QR कोड का उपयोग करके यात्रा करने के लिए वॉलेट में 60 रुपये का न्यूनतम बैलेंस होना जरूरी है.

खोने- टूटने की चिंता नहीं

अगर स्मार्टकार्ड गुम हो जाए, तो उसमें जमा रकम वापस नहीं होती हैं, लेकिन मल्टीपल जर्नी QR टिकट में ऐसा नहीं है. मोबाइल डिवाइस के चोरी, खोने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में उपयोगकर्ता के वॉलेट में शेष राशि बरकरार रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके MJQRT का उपयोग जारी रख सकते हैं.

यह भी पढ़े -  दिवाली पर दिल्ली में गहराया जल संकट, 60 से ज्यादा इलाकों में नहीं आएगा पानी

मिलेगा 20% का डिस्काउंट

मल्टीपल जर्नी QR टिकट के उपयोगकर्ताओं को पीक ऑवर्स (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे) के दौरान 10% की छूट और ऑफ- पीक ऑवर्स के दौरान 20% की छूट प्रदान की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit