गुरुग्राम में 3.2 किलोमीटर लंबी इस सड़क की बढ़ेगी चौड़ाई, सामने आई ये बड़ी वजह

गुरुग्राम | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ट्रैफिक व्यवस्था (Traffic System) को सुचारू रूप से जारी रखने की दिशा में निरंतर प्रयास हो रहे हैं. इसी कड़ी में अब 3.2 किलोमीटर लंबी हीरो होंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक तक मुख्य और सर्विस रोड़ को दोनों ओर 3- 3 लेन का बनाया जाएगा.

Smart Sadak Road

GMDA ने बदलाव का आग्रह किया

बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इस सड़क मार्ग पर दोनों तरफ मुख्य रोड़ को 3- 3 लेन, जबकि सर्विस रोड़ को 2- 2 लेन बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन अब गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) ने इसमें बदलाव का आग्रह किया है. सर्विस रोड़ को 3- 3 लेन बनाने के पीछे तर्क दिया कि इस मुख्य सड़क पर ट्रैफिक दबाव बहुत रहता है. ऐसे में अतिरिक्त सर्विस लेन के निर्माण पर होने वाले खर्च को GMDA द्वारा वहन किया जाएगा.

यह भी पढ़े -  हरियाणा में पटाखे जलाने की समय- सीमा निर्धारित, सिर्फ इतने टाइम कर पाएंगे आतिशबाजी

GMDA का कहना है कि इस मुख्य सड़क के एक तरफ सेक्टर- 10A और खांडसा गांव है, तो वहीं दूसरी ओर इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर- 37 का पार्ट 1, 2 है और सरस्वती इनक्लेव कालोनी पड़ती है. इंडस्ट्रियल एरिया में करीब 1,500 औद्योगिक इकाइयां हैं, जिनमें कार्यरत कर्मचारियों की संख्या का आंकड़ा लाखों में है.

बड़ी संख्या में आवाजाही

वहीं, झज्जर से आने वाले वाहन भी बसई चौक होते हुए इस सड़क मार्ग के जरिए दिल्ली- जयपुर (NH- 48) पर एंट्री करते हैं. इसीलिए GMDA ने सात मीटर में टू- लेन सर्विस रोड़ की बजाय 9 मीटर में 3 लेन बनाने का सुझाव दिया है. इसमें कहा गया है कि यदि जमीन कम पड़ती है, तो पानी और सीवर लाइन के ऊपर फुटपाथ का निर्माण किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit