धान उत्पादक किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने एक्सपोर्ट से हटाया प्रतिबंध; भाव में बढ़ोतरी की जगी उम्मीद

नई दिल्ली | धान उत्पादक किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने बासमती चावल निर्यात पर बड़ा फैसला लेते हुए मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (MEP) को हटा दिया है. सरकार ने बासमती एक्सपोर्ट से प्रतिबंध हटाया है.

basmati chawal rice

किसानों की बढ़ेगी आमदनी

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि घरेलू बाजार में चावल कीमतों में नरमी और नए स्टॉक की आमद को देखते यह फैसला लिया गया है. इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और किसानों को उंचा भाव मिलने से उनकी आमदनी में इजाफा होगा.

यह भी पढ़े -  TRAI Rule Change: 1 नवंबर से लागू हो जाएंगे TRAI के नए नियम, फर्जी मैसेज और फ्रॉड कॉल पर लगेगी रोक

वाणिज्य विभाग के अनुसार, बासमती चावल के निर्यात के लिए रजिस्ट्रेशन कम अलोकेशन सर्टिफिकेट्स (RCAC) जारी करने के लिए 950 मीट्रिक टन अमेरिकी डॉलर के वर्तमान मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (MEP) को हटाने का फैसला लिया गया है.

तत्काल कार्रवाई के आदेश

एपीडा (APEDA) से अनुरोध किया गया है कि वह इस फैसले को लागू करने के लिए तत्काल कार्रवाई करे. इसमें यह भी कहा गया है कि एपीडा (APEDA) बासमती निर्यात के लिए किसी भी नॉन- रियलिस्टिक प्राइस के लिए एक्सपोर्ट कॉन्ट्रैक्ट्स पर बारिकी से नजर रखेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!

exit